Benefits of Dahi: गर्मी में क्यों करें दही का सेवन, ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits of Dahi: गर्मी आते ही लोग ठंडी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. दही एक ऐसा उत्पाद है जिसे उत्तर भारत में लोग चाव से खाते हैं. हर भारतीय आहार में दही काफी अहम भूमिका निभाता है.

Benefits of Dahi: गर्मी में क्यों करें दही का सेवन, ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

खास बातें

  • दही एक ऐसा उत्पाद है जिसे उत्तर भारत में लोग चाव से खाते हैं.
  • हर भारतीय आहार में दही काफी अहम भूमिका निभाता है.
  • गर्मी के मौसम में हर कोई किसी न किसी रूप में दही का सेवन करता है.

Benefits of Dahi: गर्मी आते ही लोग ठंडी चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. दही एक ऐसा उत्पाद है जिसे उत्तर भारत में लोग चाव से खाते हैं. हर भारतीय आहार में दही काफी अहम भूमिका निभाता है. दही के ढेर सारे फायदे भी हैं. गर्मी के मौसम में हर कोई किसी न किसी रूप में दही का सेवन करता है. यह आपकी आंतों को दुरुस्त रखता है और इसे खाने से पेट को भी ठंडक मिलती है. इसलिए इस मौसम में लोग दही से लस्सी, छाछ, स्मूदी और रायते जैसी चीजें बनाकर इसको खाना पसंद करते हैं. इनके अलावा भी दही का इस्तेमाल चाट या चिकन करी में किया जाता है. इसे साइड डिश के तौर भी सर्व किया जाता है. 

दही, दूध से बनने वाला उत्पाद है, जिसे हर कोई पसंद करता है. यह स्वस्थ के लिए फायदेमंद होने के साथ साथ स्वादिष्ट भी है. दही में कैल्शियम, विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. दही का एक फायदा यह है कि इससे पेट हल्का रहता है और दूध की तुलना में पचने में आसान होता है. इसके अलावा भी दही के बहुत सारे फायदे है, जिनके बारे में आपको जानने की जरूरत है.

k9jp1638

दही, दूध से बनने वाला उत्पाद है, जिसे हर कोई पसंद करता है.

आप में कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जिन्हें दही खाना पसंद न हो, लेकिन दही के बेहतरीन फायदे जानने के बाद शायद आपकी राय बदल जाए:

लहसुन से कैसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर या डायबिटीज? लहसुन के फायदे और नुकसान

पाचन अच्छा रखने में मदद करता है

रोजाना दही खाने से पाचन अच्छा रहता है और जिन लोगों को पेट की परेशानी जैसे अपच और कब्ज जैसी समस्याएं रहती हैं उनके लिए फायदेमंद साबित होता है.

वजन घटाने में मदद करता है

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें आपनी डाइट में दही शामिल करना चाहिए. दही में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है. कैल्शियम कोर्टिसोल के निर्माण को रोकता है, जो शरीर को वजन बढ़ाने से रोकता है.

Vitamin D Foods: विटामिन डी से भरपूर 7 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

इम्युनिटी बढ़ाता है

दही में विभिन्न प्रकार के घटक होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. दही से मेटाबॉलिज्म को शक्ति मिलती है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है. यह इम्युनिटी शरीर को विभिन्न बीमारियों से लड़ने और स्वस्थ रहने में मदद करती है.

इनके अलावा दही त्वचा और बालों के लिए भी काफी काफी फायदेमंद है.

दही मुंहासों से लड़ने में प्रभावी  

एंटी इन्फ्लैमैटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण दही मुंहासे से लड़ने में प्रभावी हो सकता है. दही को प्रभावित जगह पर लगाएं, ताकि यह अपना काम कर सके. इसे पूरी रात लगा रहने दें और अगली सुबह मुंह धोए. 

Blood Sugar Levels: डायब‍िटीज से जुड़े 8 झूठ, जि‍न्हें सच मानते आए हैं आप

सनबर्न के लिए दही

सनबर्न से त्वचा पर होने वाली खुजली में भी दही नैचुरल रिलीवर का काम करता है. सनबर्न तेज धूप में लम्बे समय तक रहने के कारण होता है. ऐसे में दही लगाने से सनबर्न से होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है. 

झड़ते बालों के लिए दही

प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से दही बालों झड़ना कम करता है, यह एक प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह वह सभी आवश्यक पोषक तत्व खोपड़ी को प्रदान करती है, जो मजबूत बालों के विकास के लिए जरूरी होते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Diabetes And Blood Sugar Levels: डायब‍िटीज से जुड़े 8 झूठ, जि‍न्हें सच मानते आए हैं आप

Tulsi Leaves For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे काम आती है तुलसी...

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Management: शकरकंदी के हैं कई फायदे, सही रहता है ब्लड शुगर