विज्ञापन
This Article is From Jan 17, 2024

पतली हो गई है बालों की चोटी तो इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

Soybean For Long Hair: सोयाबीन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप सोयाबीन को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

पतली हो गई है बालों की चोटी तो इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत
Soybean For Long Hair: सोयाबीन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

ठंड के मौसम में बालों की समस्या काफी देखने को मिलती है. खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में बाल झड़ने की प्रॉब्लम काफी ज़्यादा देखी जाती है. लंबे, घने बाल भला किसे पसंद नहीं हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकदार हो, लेकिन खराब लाइफस्टाइल और अन्य कई समस्याओं के चलते बालों से जुड़ी कई समस्याएं देखी जाती हैं. अगर आप भी बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. सोयाबीन में ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, फोलेट, लोहा, कैल्शियम, विटामिन डी, जिंक, अघुलनशील फाइबर, फास्फोरस, तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

सोयाबीन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. सोयाबीन को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. सोयाबीन को आप ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक में शामिल कर सकते हैं. ये बालों की हेल्थ और शरीर की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

ये भी पढ़ें- मीठा खाकर वजन को करना है कंट्रोल तो इस चीज का करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा... 

Latest and Breaking News on NDTV

बालों को लंबा बनाने के लिए सोयाबीन- Soybean For Long Hair:

सोयाबीन का तेल ओमेगा और विटामिन ई के कारण हाइड्रेशन प्रदान करता है और खोपड़ी पर होने वाले सूजन से लड़ सकता है. यह इसे बालों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है क्योंकि यह अन्य तेलों की तरह ज्यादा स्मूद नहीं होता और बालों और खोपड़ी को गंदा किए बिना अच्छी तरह से एब्सॉर्ब कर लेता है. इस तेल के इस्तेमाल से बालों को लंबा बनाने में मदद मिल सकती है. आप सोयाबीन तेल में नारियल तेल या जैतून तेल को मिलाकर मालिश कर सकते हैं. अगर आप इसमें कोई तेल मिक्स कर रहे हैं तो आप 2 से 3 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
पतली हो गई है बालों की चोटी तो इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com