विज्ञापन

Reusing Cooking Oil: बचे हुए तेल को दोबारा यूज करना हैं तो जानिए एक्सपर्ट देते हैं क्या सलाह, कैसे करना चाहिए सेवन

Reusing Cooking Oil: क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि बचा हुआ तेल आप बार-बार इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपने सोचा है कि ये आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करने के नुकसान.

Reusing Cooking Oil: बचे हुए तेल को दोबारा यूज करना हैं तो जानिए एक्सपर्ट देते हैं क्या सलाह, कैसे करना चाहिए सेवन
क्या जले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करना चाहिए.

Reusing Cooking Oil: कई बार ऐसा होता है कि हम जब भी कोई चीज ज्यादा बनाते हैं. या फिर घर पर कोई फंक्शन होता है या मेहमान आते हैं तब खाना ज्यादा बनाना पड़ता है. खासतौर से अगर बात करें फ्राइड आइटम्स की तो. पकौड़े हों या फिर पूरी-कचौड़ी बनानी हो इनमें से कुछ भी बनाने के लिए आपको कढ़ाई में ज्यादा तेल डालना पड़ता है. ऐसे में पूरा तेल खत्म नहीं हो पाता है और कढ़ाई में बच जाता है. कई बार लोग इस तेल को यूज करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि बचा हुए तेल को बार-बार इस्तेमाल करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बचे और जले हुए तेल को इस्तेमाल करना चाहिए कि नहीं.

कहीं आप भी तो गलत तेल से खाना नहीं पका रहे? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए सरसों का तेल या रिफाइंड क्या है ज्यादा हेल्दी

क्या खाना पकाने के तेल का दोबारा इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या खाना पकाने के लिए बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करना सुरक्षित है, तो आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस सवाल का जवाब. खैर, यह एक आम सवाल है और आप अकेले ऐसा पूछने वाले नहीं हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, तलने के लिए इस्तेमाल किए गए तेल को फेंक देना सबसे अच्छा है. वास्तव में, इसे तलने के लिए भी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. हालाँकि, अगर आप बर्बादी से बचने के लिए फिर से तेल का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो करें ऐसा करने से आपके शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है.

1. दो बार इस्तेमाल के बाद फेंक दें

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) दो बार से ज़्यादा तलने के लिए इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल को फेंकने की सलाह देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि टोटल पोलर कम्पाउंड 25 प्रतिशत से ज़्यादा होने पर यह खाने के लिए अनुपयुक्त हो जाता है.

2. ठंडा करें और छान लें

खाना पकाने के तेल का इस्तेमाल करने के बाद, इसे ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद, तेल को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करने से पहले उसमें मौजूद खाने के कणों को छान लें. तेल से सभी कण निकालना सुनिश्चित करें, अन्यथा यह खराब हो जाएगा.

3. एक महीने के अंदर सेवन करें

तेल को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करने के बाद, इसे ठंडी, सूखी जगह पर रखें. सुनिश्चित करें कि यह हवा, नमी और धूप के संपर्क में न आए. यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ताज़ा है, एक महीने के अंदर तेल का सेवन कर लें.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Reusing Cooking Oil: बचे हुए तेल को दोबारा यूज करना हैं तो जानिए एक्सपर्ट देते हैं क्या सलाह, कैसे करना चाहिए सेवन
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com