April 2021 Calendar: अप्रैल में कब कौन सा है त्योहार? यहां जानें व्रत, रेसिपी और त्योहार की पूरी लिस्ट

April 2021 Vrat And Recipe List: अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है. अप्रैल महीने में पड़ने वाले पर्व में से सबसे बड़ा पर्व नवरात्रि का है. होली के बाद इस महीने में कई बड़े त्योहार और व्रत आने वाले हैं. इस माह में चैत्र नवरात्रि, शीतला अष्टमी, बैसाखी समेत कई व्रत त्योहार आएंगे.

April 2021 Calendar: अप्रैल में कब कौन सा है त्योहार? यहां जानें व्रत, रेसिपी और त्योहार की पूरी लिस्ट

April 2021 Calendar: अप्रैल में आने वाले त्योहारों में प्रदोष व्रत को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है.

खास बातें

  • हिंदू धर्म में कई व्रत और त्योहार हैं.
  • चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 13 अप्रैल से होगी.
  • रमजान का पवित्र महीना भी 13 अप्रैल से है.

April 2021 Vrat And Recipe List: अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है. अप्रैल महीने में पड़ने वाले पर्व में से सबसे बड़ा पर्व नवरात्रि का है. होली के बाद इस महीने में कई बड़े त्योहार और व्रत आने वाले हैं. इस माह में चैत्र नवरात्रि, शीतला अष्टमी, बैसाखी, गुड फ्राइडे, ईस्टर डे, शीतला अष्टमी, पापमोचनी एकादशी, प्रदोष व्रत आदि त्योहार आएंगे. हिंदू धर्म में कई व्रत और त्योहार हैं. साल 2020 में कोरोना संक्रमण के चलते त्योहारों को अधिक उत्साह से नहीं मनाया जा सका था. लेकिन इस साल लोग सावधानियां बरतने के साथ-साथ त्योहार भी मना रहे हैं. अप्रैल में आने वाले त्योहारों में प्रदोष व्रत को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. शास्त्रों में प्रदोष व्रत को अति मंगलकारी और शिव कृपा प्रदान करने वाला बताया गया है. आपको बता दें कि चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 13 अप्रैल से होगी. प्रतिपदा तिथि पर घट स्थापना कर नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होगी. इसी दिन गुड़ी पड़वा और नया विक्रम संवत् 2078 शुरू होगा. इसके अलावा रमजान का पवित्र महीना भी 13 अप्रैल से है. तो चलिए आज हम आपको अप्रैल में पड़ने वाले कुछ प्रमुख त्योहारों की लिस्ट और रेसिपी बताते हैं.

अप्रैल में पड़ने वाले व्रत-त्‍योहारों की पूरी लिस्‍ट यहां हैः 

02 अप्रैल 2021: (गुड फ्राइडे)
04 अप्रैल 2021: (शीतला अष्टमी)
07 अप्रैल 2021: (पापमोचिनी एकादशी)
09 अप्रैल 2021: (प्रदोष व्रत)
10 अप्रैल 2021: (मासिक शिवरात्रि)
13 अप्रैल 2021:  (घटस्थापना, चैत्र नवरात्रि प्रारंभ)
14 अप्रैल 2021: (वैसाखी)
21 अप्रैल 2021:  (राम नवमी)
22 अप्रैल 2021: (चैत्र नवरात्रि पारण)
23 अप्रैल 2021: (कामदा एकादशी)
26 अप्रैल 2021: (चैत्र पूर्णिमा)

गुड फ्राइडेः

2 अप्रैल को गुड फ्राइडे मनाया जाएगा. गुड फ्राइडे एक ऐसा दिन है, जब ईसा मसीह ने धरती पर बढ़ रहे पाप के लिए बलिदान दे दिया था. गुड फ्राइ़डे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं. यह त्यौहार ईसाई धर्म के लोगों द्वारा कैलवरी में ईसा मसीह को शूली पर चढ़ाने के कारण हुई मृत्यु के उपलक्ष्य में मनाया है. गुड फ्राइडे के दिन उपवास और प्रेयर की जाती है. इस दिन बहुत सात्विक भोजन करते हैं.

good friday

गुड फ्राइडे एक ऐसा दिन है, जब ईसा मसीह ने धरती पर बढ़ रहे पाप के लिए बलिदान दे दिया था.

शीतला अष्टमीः

4 अप्रैल को शीतला अष्टमी मनाई जाएगी. यह हिन्दुओं का एक त्योहार है. होली के बाद शीतला सप्तमी या अष्टमी का त्योहार आता है. इस दिन बासी खाना खाया जाता है और शीतला माता को अर्पित किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

पापमोचनी एकादशीः

7 अप्रैल को पापमोचनी एकादशी व्रत है. चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी का नाम पापमोचनी एकादशी है. माना जाता है कि इस व्रत के प्रभाव से मनुष्‍य के सभी पापों का नाश होता हैं. यह सब व्रतों से उत्तम व्रत है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

प्रदोष व्रतः

9 अप्रैल को प्रदोष व्रत है. मान्यता है कि प्रदोष के समय महादेव कैलाश पर्वत के रजत भवन में इस समय नृत्य करते हैं और देवता उनके गुणों का स्तवन करते हैं. माना जाता है कि जो भी लोग इस व्रत को रखते हैं उनके हर प्रकार के दोष मिट जाते हैं.

Boondi Ladoo Recipe: मीठा खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें हलवाई-स्टाइल बूंदी के लड्डू

60at8fao

मान्यता है कि प्रदोष के समय महादेव कैलाश पर्वत के रजत भवन में इस समय नृत्य करते हैं 

मासिक शिवरात्रिः

10 अप्रैल को मासिक शिवरात्रि का पर्व हैं. मासिक शिवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि मनाई जाती है. मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा की जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

चैत्र नवरात्रि प्रारंभः

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो रहे हैं. होली के बाद हिन्दू धर्म का यह मुख्य त्योहार आने वाला है चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. यह त्योहार बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की आराधना की जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

makhana kheer

नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की आराधना की जाती है.

 बैसाखीः

14 अप्रैल को बैसाखी का त्योहार है. बैसाखी एक ऐसा त्योहार है जो मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा के साथ उत्तरी भारत में मनाया जाता है. माना जाता है कि बैसाखी से पकी हुई फसल को काटने की शुरुआत हो जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

राम नवमीः

21 अप्रैल को राम नवमी का पर्व मनाया जाएगा. रामनवमी हिन्दू धर्म का एक पावन पर्व है. यह त्योहार भगवान श्रीराम को समर्पित है. इसी दिन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का जन्म हुआ था. 

9 Surprising Benefits Of Clove: गुणों का खजाना है लौंग, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

g2vvn8vg

रामनवमी हिन्दू धर्म का एक पावन पर्व है.

चैत्र नवरात्रि पारणः

22 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि का पारण है. चैत्र नवरात्रि व्रत का पारण 22 अप्रैल गुरुवार को किया जाएगा. इस दिन विधि पूर्वक व्रत का पारण करना चाहिए. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

चैत्र पूर्णिमाः

26 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा है. इस दिन उपवास रखा जाता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार यह चैत्र माह की अंतिम तिथि होती है. चंद्रमा इस दिन अपने पूर्ण रूप में होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Paneer Egg Roll: हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें मुगलई पनीर एग रोल रेसिपी

Holi Bhai Dooj 2021: क्यों मनाई जाती है होली भाई दूज, इस मौके पर बनाएं कौन कौन से पारंपरिक व्यंजन

चिकन टिक्का तो आप सभी ने खूब खाया होगा, एक बार इन मजेदार चिकन शाही रोल को करें ट्राई- Recipe Video Inside

कड़ाही चिकन की तरह ही खाने में लाजवाब लगती है मटन कड़ाही की यह बेहतरीन डिश (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Cardamom Tea For Health: इलायची वाली चाय पीने के गजब के फायदे!