आंखों की रोशनी लगातार हो रही है कम तो इस हरे पाउडर का ऐसे करें सेवन, आपको खुद दिखेगा फर्क

Moringa Powder For Eye Care: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप मोरिंगा का इस्तेमाल कर सकते हैं. मोरिंगा रेटिना वाहिकाओं के फैलाव, केशिका झिल्ली को मोटा करने और रेटिना की शिथिलता को रोक सकता है.

आंखों की रोशनी लगातार हो रही है कम तो इस हरे पाउडर का ऐसे करें सेवन, आपको खुद दिखेगा फर्क

Moringa For Weak Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप मोरिंगा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं.
  • चश्मा हटाने के तरीके.
  • रोशनी बढ़ाने के उपाय.

Moringa For Increase Eyesight: आज की हमारी लाइफ डिजिटल उपकरणों के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल पर निर्भर हो गई है. ये हमारे काम तो आसान बनाते हैं. लेकिन इसके साथ जो एक समस्या है वो है आंखों के कमजोर होने की. दरअसल  डिजिटल उपकरणों के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल और बहुत अधिक लाइट के संपर्क में आने से आंखों में तनाव पड़ता है. जिसके चलते आंखों की रोशनी (Eye Health) काफी कमजोर हो रही है. इसके अलावा हमारी डाइट भी एक कारण है. असल में हमारे शरीर को जैसे हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है ठीक उसी तरह पोषण से भरपूर चीजें हमारी आंखों को हेल्दी रखने में भी मददगार है. अगर आप भी अपनी कमजोर आंखों की समस्या से परेशान हैं और आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप मोरिंगा के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. मोरिंगा के पौधे के कई नाम हैं जैसे चमत्कारी पेड़, बेन तेल का पेड़, सहजन का पेड़ आदि. मोरिंगा को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है. मोरिंगा (Moringa For Eye Care) रेटिना वाहिकाओं के फैलाव, केशिका झिल्ली को मोटा करने और रेटिना की शिथिलता को रोक सकता है.

ये भी पढ़ें- बुढ़ापे को रखना है दूर ताकि शरीर और त्वचा दोनों रहे जवान तो डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कैसे करें मोरिंगा का इस्तेमाल-(How To Improve Vision With Moringa Powder)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप मोरिंगा का इस्तेमाल कर सकते हैं. मोरिंगा का स्वाद काफी कड़वा होता है इसमें थोड़ी कड़वाहट और घास जैसा स्वाद होता है. इसलिए अगर आप इसका ऐसे इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो आप इसमें शहद और नींबू का रस एड कर सकते हैं. मोरिंगा के पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ शरीर को कई अन्य फायदे मिल सकते हैं. 

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)