क्या है अंजीर खाने का सही तरीका और समय, गलत तरह से खाना पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान

Anjeer Khane ka Sahi Tarike: अंजीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका फायदा उठाने के लिए आपको इसे खाने का सही तरीका और समय पता होना बेहद जरूरी है.

क्या है अंजीर खाने का सही तरीका और समय, गलत तरह से खाना पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान

Anjeer Benefits: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सुबह खाली पेट पानी में भिगोकर ड्राई फ्रूट्स खाने के साथ ही पूरे दिन में किसी भी समय खाना ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आज हम आपको एक ऐसी ही ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. हम आज बात कर रहे हैं अंजीर की. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें पोटेशियम कैल्शियम मिनरल और ढेर सारे विटामिन के अलावा फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आज हम आपको इस वीडियो में बताएंगे सूखी अंजीर को खाने से होने वाले फायदे और इनको सही से खाने का तरीका.

अंजीर खाने के फायदे ( Anjeer Health Benefits)

मोटापा

अंजीर में कैलोरी बिल्कुल न के बराबर होती है. इसलिए इसका सेवन आपके वेट लॉस में मदद कर सकता है. हर रोज सुबह खाली पेट एक भीगी हुई अंजीर का सेवन वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में भी लाभदायी हो सकता है.

इम्यूनिटी बूस्टर

ड्राई अंजीर में सभी तरह के पोषक तत्व, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को बू्स्ट करने में मदद करते हैं. अगर आपकी इम्यूनिटी वीक है तो आप हर रोज एक अंजीर का सेवन कर के उसको स्ट्रांग बना सकते हैं.

कब्ज 

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है वो भी अंजीर का सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर पाया जाता है पेट को साफ करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन इस समस्या से राहत दिला सकता है.

हड्डियों को स्ट्रांग करें

अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और दातों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आप इसका सेवन दूध में मिलाकर कर सकते हैं. इसका सेवन बुढ़ापे में होने वाली अर्थराइटिस और अन्य समस्याओं से भी बचा सकता है.

कैसे खाएं अंजीर 

बता दें कि किसी भी चीज का फायदा उठाने के लिए उसे कैसे खाना है और किस तरह उसका सेवन करना है यह जरूर पता होना चाहिए. सूखे अंजीर को कभी भी डायरेक्ट नहीं खाना चाहिए. इसको हमेशा पानी में भिगोकर ही खाएं. रात को सोने से पहले इसको पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. यह इस खाने का बिल्कुल सही तरीका है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)