Amla For Winter Diet: इन 5 कारणों से आपको सर्दियों के दौरान खाना चाहिए यह सुपरफूड

सर्दियां लगभग आ चुकी हैं और यही समय है सर्द और लंबी रातों का मजा लेते हैं. सर्दी में जहां कई चीजे हमें खुशी देने के लिए आती है, वहीं यह शुष्क त्वचा, सर्दी और खांसी और अन्य मौसमी बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य मुद्दों को भी साथ लाती है.

Amla For Winter Diet: इन 5 कारणों से आपको सर्दियों के दौरान खाना चाहिए यह सुपरफूड

खास बातें

  • सर्दियों के दौरान आपका आहार रंगीन और स्वस्थ हो जाता है.
  • आंवला जिसे अमलकी भी कहा जाता है.
  • यह एक सुपरफूड है जो अपने समृद्ध पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है.

सर्दियां लगभग आ चुकी हैं और यही समय है सर्द और लंबी रातों का मजा लेते हैं. सर्दी में जहां कई चीजे हमें खुशी देने के लिए आती है, वहीं यह शुष्क त्वचा, सर्दी और खांसी और अन्य मौसमी बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य मुद्दों को भी साथ लाती है. यही कारण है कि विशेषज्ञ मौसम के दौरान स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए आहार में बदलाव की सलाह देते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि सर्दियों में क्या खाना चाहिए? सबसे आसान जवाबों में से एक मौसमी उपज है. यह मौसम सब्जियों, पत्तेदार साग और रसीले फलों की एक लंबी श्रृंखला लेकर आता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. फ्रेश और क्रंची लेट्यूस, गाजर, चुकंदर से लेकर मीठे और रसीले संतरे तक - सर्दियों के दौरान आपका आहार रंगीन और स्वस्थ हो जाता है. ऐसा ही एक और फल है आंवला. इसे अमलकी भी कहा जाता है, यह एक सुपरफूड है जो अपने समृद्ध पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है. आंवला का उपयोग प्राचीन काल से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में किया जाता है. केटी आचार्य की पुस्तक 'हिस्टोरिकल डिक्शनरी ऑफ इंडियन फूड' के अनुसार, आंवला सबसे प्राचीन फलों में से एक है और इसे "सुश्रुत द्वारा दैनिक उपभोग के लिए अनुशंसित किया गया है जो शरीर के प्रकार और मौसम के प्रतिबंधों को पार करता है".

सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता यह भी सुझाव देती हैं कि आंवला विटामिन सी से भरा हुआ है जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है. "इसका मतलब है, आंवला आपको मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाता है. इसके अलावा यह आपको भीतर से पोषण देता है और इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है." आइए अब जानते हैं कि हमें सर्दियों में आंवला क्यों खाना चाहिए.

Diwali 2021: दिवाली पार्टी के लिए बनाएं ये 6 मजेदार स्नैक्स और सबको करें इम्प्रेस

अपने सर्दी के आहार में आंवला को शामिल करने के 5 कारण:

1. इम्युनिटी बढ़ाता है:

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है और आपको भीतर से डिटॉक्स करने में मदद करता है. यह आगे मौसमी सर्दी से लड़ने और इम्युन हेज्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है.

2. त्वचा को पोषण देता है:

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त को शुद्ध करते हैं और दाग-धब्बों से मुक्त, पोषित त्वचा पाने में मदद करते हैं. आंवला को एंटी-एजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है, जो इसे आपके शीतकालीन आहार में शामिल करने के लिए एक आदर्श फल बनाता है.

3. वजन घटाने को बढ़ावा देना:

सर्दी समृद्ध और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का एक पूल लाती है, जो बाद में वजन बढ़ाने का कारण बनती है. यही कारण है कि डिटॉक्स करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए आंवला को अपने आहार में शामिल करने का सुझाव दिया जाता है.

4. पाचन को बढ़ावा देना:

सर्दियों के दौरान लोगों को एक और समस्या का सामना करना पड़ता है अपचन - भारी और गर्म खाद्य पदार्थों के लिए धन्यवाद जो हम पूरे दिन खाते हैं. ऐसे में आंवला हमारे बचाव में आता है, पाचन और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

5. मैनेज डायबिटिज:

आंवला क्रोमियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो हमारे शरीर को इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि आंवला डायबिटिज के रोगियों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है, हालांकि, इसे डा​यबिटिज की दवा के विकल्प के रूप में नहीं लिया जा सकता है.

हम आपके लिए आंवला को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के पांच मजेदार तरीके भी लेकर आए हैं. यहां क्लिक करें.

इसे ध्यान में रखते हुए, हम कहते हैं कि आंवला को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और स्वस्थ और सर्दियों के मौसम का मजा लें. लेकिन याद रखें, संयम की कुंजी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How to Make Egg Rolls: जोरों की भूख लगने पर एक पौष्टिक और फीलिंग रोल कैसे बनाएं