बादाम का दूध पीने से होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, Weight Loss के साथ ब्लड शुगर को भी रखता है कंट्रोल

दूध और अंडे जैसे एनिमल बेस्ड फूड को छोड़ना अब कोई नई बात नहीं रह गई है. क्योंकि बहुत से लोग पर्यावरण और स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए वीगन फूड को चुन रहे हैं.

बादाम का दूध पीने से होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, Weight Loss के साथ ब्लड शुगर को भी रखता है कंट्रोल

बादाम का दूध सेहतके लिए फायदेमंद होता है और इसके कई कारण हैं.

Almond Milk Benedits: आज के समय में प्लांट बेस्ड फूड का चलन लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. ऐसा नही है कि लोग इसे एक फैशन की तरह अपना रहे हैं बल्कि इसके सेवन के कई फायदे भी हैं जो इसका सेवन करने वाले लोगों द्वारा और कई डॉक्टरों द्वारा भी बताए गए हैं. दूध और अंडे जैसे एनिमल बेस्ड फूड को छोड़ना अब कोई नई बात नहीं रह गई है. क्योंकि बहुत से लोग पर्यावरण और स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए वीगन फूड को चुन रहे हैं. प्लांट-बेस्ड दूध भी सुपरमार्केट्स में आसानी से मिलने लगा है, जिसमें सोया मिल्क, अलमंड मिल्क और यहां तक ​​कि जई मिल्क भी शामिल है. लेकिन क्या अलमंड मिल्क चुनना एक हेल्दी ऑप्शन है? गाय और दूध के दूध या अन्य प्लांट बेस्ड मिल्क दूध के विकल्प की तुलना में यह क्या बेनेफिट्स देता है? आइए जानते हैं.

क्या हर दिन बादाम वाला दूध पीना सुरक्षित है? | Is It Safe To Drink Almond Milk Every Day?

हां, आप बादाम का दूध हर दिन पी सकते हैं क्योंकि यह नार्मल दूध की तुलना में पूरी तरह से सुरक्षित है. यह लाइट और फ्रेश दूध बनाने के लिए बादाम को पानी के साथ मिलाया जाता है, जिसमें हल्का सा अखरोट जैसा स्वाद होता है. अगर आप को नट्स से किसी तरह की एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. साथ ही बादाम का दूध शिशुओं या छोटे बच्चों के लिए भी उपयुक्त नहीं है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें और बिना डॉक्टर से पूछें उनको कुछ भी न दें.

29k782jo

बादाम दूध के क्या फायदे हैं? | What Are The Benefits Of Almond Milk?

1. कैल्शियम से भरपूर

बादाम का दूध कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है और दैनिक जरूरत का 37% तक प्रदान कर सकता है. जो गाय और दूध में मिलने वाले कैल्शियन से भी अधिक है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन डी भी होता है, जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती है.

2. डेयरी मुक्त और शाकाहारी

चूंकि बादाम का दूध बादाम से बनाया जाता है, इसलिए यह वीगन है. साथ ही जो लोग लैक्टोज इंटॉलरेंस होते हैं वो इसका सेवन आराम से कर सकते हैं. 

गर्मी में खाएं इन 4 आटे की रोटी शरीर को मिलेगी ठंडक, सेहत को मिलेंगे और कई फायदे, जानें यहां

almond milk

3. वजन कम करने में 

बादाम के दूध में कैलोरी में कम होती है और इसमें अनसैचुरेचेड फैट होता है. इसलिए इसक सेवन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

4. ब्लड शुगर नहीं बढ़ाता

बादाम के दूध में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं, इसलिए यह ब्लड शुगर को बढ़ाने का कारण नहीं बनता है. 

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

बादाम के दूध में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है. साथ ही यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है. 

4h2on45g

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं बेसन के लड्डू | How To Make Besan Ke Ladoo

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com