9 Best Chettinad Recipes: तीखा और कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो ये 9 लोकप्रिय चेट्टीनाड रेसिपीज करें ट्राई

तमिलनाडु एक शानदार किस्म के व्यंजनों का दावा करता है जिसे उसके स्थानीय स्वाद के कारण जाना जाता है.

9 Best Chettinad Recipes: तीखा और कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो ये 9 लोकप्रिय चेट्टीनाड रेसिपीज करें ट्राई

खास बातें

  • यह व्यंजन तमिलनाडु के चेट्टीनाड क्षेत्र से आते हैं.
  • यह भारत का सबसे तीखा व्यंजन है.
  • इसकी ग्रेवी किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देती है.

Chettinad Recipes- तमिलनाडु एक शानदार किस्म के व्यंजनों का दावा करता है जिसे उसके स्थानीय स्वाद के कारण जाना जाता है. देश भर में बनाएं जाने वाले तमिल व्यंजनों में सरल उपमा, पापड़ और पचड़ी से लेकर डोसाई, उत्तपम और इडली के साथ.साथ कुछ मसालेदार करी भी शामिल हैं. तमिल व्यंजनों की बात करें तोए चेट्टीनाड रेसिपीज को ज्यादा पसंद किया जाता है. यह व्यंजन तमिलनाडु के चेट्टीनाड क्षेत्र से आते हैं, जो एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें चेट्टियार समुदाय का वर्चस्व है. यह समुदाय बैंकरों और व्यापारियों का कबीला है. उनकी जीवन शैली उनकी पाक संस्कृति को दर्शाती है जहां हर व्यंजन में  जायके का एक आदर्श संतुलन मिलता है.

ऐसा माना जाता है कि यह भारत का सबसे तीखा व्यंजन है. जबकि तैयारी और प्रेजेंटेशन काफी आसान है. चेट्टीनाड व्यंजन को अपने जायके के लिए जाना जाता है. अधिकांश पारंपरिक व्यंजनों में काली मिर्च के साथ स्थानीय मसाले जैसे कि स्टार अनीस, कल्पवासी और मारति मोकू का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. चेट्टीनाड व्यंजनों में जीरा, मेथी, सौंफ, लौंग,  तेज पत्ता जैसे सुगंधित मसालों के साथ हल्दी और इमली का इस्तेमाल किया जाता है. मीट, सीफूड, सब्जियाें, अनाज और चावल में नियमित रूप से उपयोग किए जाते हैं.  समुद्री तटरेखा पर होने के कारण तमिल खाने में फिश, क्रैब और प्राॅन्स जैसे सीफूड की एक लंबी लिस्ट देखने को मिलती है.

Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं अपने सांभर को टैंगी? जानिए टॉप शेफ के एक्सपर्ट टिप्स

इसकी ग्रेवी किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देती है जिसे आमतौर पर टमाटर, मिर्च, ताजे पीसे हुए मसाले, नारियल, अदरक और लहसुन के संयोजन से बनाया जाता है. इस व्यंजन की एक अनूठी विशेषता यह है कि गार्निश के रूप में उबले हुए अंडे का उपयोग होता है. एक और विशिष्ट विशेषता यह है कि वे ज्यादिातर धूप में सूखने वाली सब्जियों और यहां तक कि मीट का उपयोग करते हैं. एक ऐसी तकनीक जिसे पोषण मूल्य बढ़ाने के लिए जाना जाता है. अधिकांश करी को अप्पम, इडली, इडियप्पम, अर्डाइ और डोसा जैसी चीजों के साथ परोसा जाता है. इन मसालेदार भोजन के साथ छाछ भी सर्व की जाती है.

यहां देखें कुछ खास चेट्टीनाड रेसिपीज (9 Best Chettinad Recipes): 

पाल पयस्सम

पाल पयस्सम एक लोकप्रिय साउथ इंडियन डिजर्ट है. यह खीर का ही एक वर्जन है जिसे ओणम या अन्य खास मौके पर बनाया जाता है. पाल पयस्सम को कई मंदिरों में प्रसाद के रूप में भी बांटा जाता है. वैसे तो पयस्सम को कई तरह से बनाया जाता है जिनमें मूंग दाल पयस्सम और नारियल पाल पयस्सम के नाम भी शामिल है.

चेट्टीनाड मसाला

तमिननाडु का मशहूर चेट्टीनाड खाना खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि काफी तीखा भी होता है. जिन लोगों को मसालेदार खाना पसंद है वे अपने खाने में इस मसाले को डालकर उसका स्वाद और भी बेहतरीन बना सकते हैं.

चिकन चेट्टीनाड

चिकन चेट्टीनाड एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है. ​नॉनवेज खाने वालों को यह चिकन की यह डिश बहुत पसंद आएगी. इसमें नारियल की चटनी और प्याज का जबरदस्त स्वाद आता है. चिकन चिकन चेट्टीनाड तमिलनाडु की प्रसिद्ध डिश है जिसे क्रिस्पी परांठे या उबले हुए चावलों के साथ सर्व किया जाता है.

मशरूम चेट्टीनाड

अगर आप चटपटा खाना खाने के शौकिन हैं, तो यह डिश खासतौर से आपके लिए ही है. तमिलनाडू की डिश चेट्टीनाड भारत की सबसे मसालेदार व्यंजनों में से एक है. इसमें मशरूम को नारियल, इमली, लाल मिर्च और काली मिर्च डालकर पकाया जाता है.

चेट्टीनाड फिश फ्राई

यह तमिलनाडु की स्पेशल रेसिपीज़ में से एक है. यह फिश फ्राई स्वादिष्ट मसालों और मैरीनेशन के साथ तैयार की जाती है जो इसे काफी अलग स्वाद देती है. सुरमई फिश के पीस को मैरीनेट करने के बाद इसे पैन में क्रिस्पी फ्राई किया जाता है.

उरलई रोस्ट

आलू को किसी भी मसाले और रेसिपी के साथ बनाया जा सकता है. इनके साथ किया गया हर प्रयोग सफल ही रहता है.्र चेट्टीनाड मसाले के साथ बनने वाले उरलई डिश खाने में उतनी ही स्वादिष्ट लगती हैए जितनी देखने में. तो इस बार आप भी जरूर बनाएं उरलई रोस्ट.

पत्तागोभी पोरियल

यह एक खास रेसिपी है जिसे आप छुट्टी वाले दिन अपने घर वालों बनाकर खिला सकते हैं. पत्तागोभी, दाल और नारियल को एक साथ मिलाकर बनने वाली यह डिश बेहद ही स्वाद लगती है.

चेट्टीनाड एग करी

इस एग करी खासियत यह है कि इसमें साउथ इंडियन मसाले भरपूर मात्रा होते हैं जोकि नॉर्मल एग करी से इसको अलग बनाते हैं. इस मेन कोर्स डिश को आप आम दिनों में या फिर घर पर होने वाली डिनर पार्टी के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.

नारियल और सोया पनीर वड़ा

नारियल और पनीर के स्वाद से तैयार की गई इस डिश में आप हर्बस और मसालों को भी फ्लेवर डाल सकते हैं. साथ ही इसमें आप दही चावल और तीखी टमाटर आचार चटनी भी सर्व कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

क्या अंडे से बनने वाली इस रेसिपी का स्वाद चखा अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें मजेदार अंडा घोटाला

शरीर और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए रोज एक गिलास गर्म पानी का करें सेवन, जानें गर्म पानी पीने के 8 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स