Banana Health Benefits: रोजाना केला खाने के 7 जबरदस्त फायदे

7 Good Reasons To Eat Banana Daily: केला उन स्वादिष्ट फलों में से एक है जिसे खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. केले को बहुत ही गुणकारी फल माना जाता है. केला स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

Banana Health Benefits: रोजाना केला खाने के 7 जबरदस्त फायदे

Banana Benefits: केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • गर्मियों के मौसम में केले को डाइट में शामिल कर डायरिया से बच सकते हैं.
  • तनाव की समस्या से परेशान हैं तो केले का सेवन करें.

7 Good Reasons To Eat Banana Daily: केला उन स्वादिष्ट फलों में से एक है जिसे खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. केले को बहुत ही गुणकारी फल माना जाता है. केला स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. यह उन खास फलों में शामिल है, जो तुरंत पेट भरने का काम करते हैं. जिससे बार-बार भूख लगने से भी बच सकते हैं. केले को सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. स्वस्थ ह्रदय के लिए और शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार होता है. ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में, तनाव कम करने और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मददगार है. केले में पोटेशियम ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में होता है. आपको बता दें कि केले के सेवन से कब्ज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको केले के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

केला खाने के फायदेः (Kele Ke Fayde)

1. पाचनः

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है. केले में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है. केले को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

2. हड्डियोंः

केले में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप कमजोर हड्डियों की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में केले को शामिल कर सकते हैं. 

hkg0hj7o

केले में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

केला फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड का अनूठा मिश्रण होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने का काम कर सकता है.

4. डायरियाः

गर्मियों के मौसम में डायरिया की समस्या काफी देखी जाती है. गर्मियों के मौसम में केले को डाइट में शामिल कर डायरिया से बच सकते हैं. केले में फाइबर होता है जो बाउल मूवमेंट को नियंत्रित कर डायरिया से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

5. एनीमियाः

शरीर में फोलेट की कमी एनीमिया का कारण बनती है. केले में भरपूर मात्रा में फोलेट और आयरन पाया जाता है जो एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

6. तनावः

तनाव की समस्या से परेशान हैं तो केले का सेवन करें. केले में पोटैशियम और विटामिन बी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.   

7. एनर्जीः

केले में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Healthiest Summer Foods: गर्मियों में लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड!

Namak Pare: सिर्फ 15 मिनट में झटपट बनाएं आलू नमक पारे, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Malaika Secret Food: क्या है मलाइका अरोड़ा का फिटनेस सीक्रेट फूड? यहां जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Holi 2021 Recipe: इस होली घर पर आसानी से बनाएं पनीर पेठा लड्डू, यहां देखें रेसिपी वीडिय