Natural Cleansers: त्वचा में नई जान डाल देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

अगर आप कमर्शल प्रॉडक्ट इस्तेमाल नहीं करते, तो आप अपनी किचन में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन केयर के लिए प्राकृति का बेस्ट गिफ्ट है.

Natural Cleansers: त्वचा में नई जान डाल देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

ये Natural cleanser आपकी स्किन को स्मूथ और चमकदार बनाने में मदद करेंगे.

Natural Cleansers For Clear Skin: ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि ब्यूटी को लेकर सजग लगभग सभी महिलाएं और पुरुष इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उनका स्किन की टाइप (Skin type) क्या है... तो ऐसे में यह पता लगाना भी मुश्किल होता है कि बाजार में मौजूद हजारों तरह के प्रोडक्टस में से उनके लिए कौन सा सही रहेगा. किसी भी स्किन केयर ट्रीटमेंट या घरेलू उपचार (Home Remedies In Hindi) पर जाने से पहले, यह जान लेना जरूरी है कि स्किन केयर का सबसे अहम भाग है क्लिंसिंग. जरूरी है कि इस बात का ध्यान दिया जाए कि आपकी स्किन कोई भी क्यों न हो, आपको स्किन को सांस लेते रहने के लिए उसे नियमित रूप से साफ करना जरूरी है. आप इस स्किन केयर तकनीक को जितना नज़रअंदाज करेंगे, उतनी ही आपकी परेशानियां बढ़ेंगी और आपकी स्किन अपनी चमक और ग्लो खो देगी. अगर आप कमर्शल प्रॉडक्ट इस्तेमाल नहीं करते, तो आप अपनी किचन में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्किन केयर के लिए प्राकृति का बेस्ट गिफ्ट है. यहां हम बता रहे हैं सात नैचुरल क्लींजर (natural cleanser), जो आपकी स्किन को स्मूथ और चमकदार बनाने में मदद करेंगे. आप इन्हें घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) या होम रेमेडी (Home Remedies) भी कह सकते हैं.

7 नेचुरल क्लींजर जो त्वचा बनाएंगे हेल्दी और ग्लोइंग | 7 Natural Cleansers For Clear Skin 

1. नेचुरल क्लींजर हैदही

ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है. दो छोटे चम्मच दही से डेली दिन के आखिर में मसाज करें और पानी से धो लें. यह आपकी स्किन को साफ रखेगा. साथ ही, खराब होने से भी बचाएगा. 

()

yoghurt

2. नेचुरल क्लींजर है टमाटर (Tomatoes)

जब बात स्किन केयर के लिए नैचुरल सामग्री की होती है, तो ऐसे में टमाटर का नैचुरल क्लींजर (natural cleanser) पंसदीदा सामग्री है. आधे टमाटर को स्किन पर रब करने से अच्छा और आसान कुछ नहीं हो सकता. यह सिर्फ न आपकी स्किन साफ करेगा बल्कि आपके रोम छिद्र को खोलने, स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में मदद करेगा. 

tomatoes

3. नेचुरल क्लींजर है मुल्तानी मिट्टी (Fuller's Earth or Multani Mitti)

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने पेस्ट को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि नैचुरल क्ले है, जो काफी लंबे समय से स्किन को साफ करने और शुद्ध करने में यूज़ की जाती रही है. स्किन केयर के लिए आयुर्वेद भी इसके फायदों पर ज़ोर देता है.

दो छोटे चम्मच क्ले लें और एक उसमें एक चुटकी कपूर पाउडर मिलाएं. पानी से मिलाएं. गीली त्वचा पर मसाज़ करें और यह नैचुरल क्लींजर (natural cleanser) धो लें. 


multani

4. नेचुरल क्लींजर है पपीता (Papaya)

अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो ओटमील और थोड़े दूध में मैश किया पपीता मिलाकर स्किन पर रब करें. चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद अच्छे से धो लें. यह सिर्फ आपकी स्किन को साफ नहीं करेगा (पपीते में पॉवरफुल क्लिंसिग अंजाइम होते हैं) बल्कि टैन मिटाने, दाग-धब्बे दूर करने में भी सहायक है. 

papaya

5. नेचुरल क्लींजर है स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

ऑयली से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मैश की हुई स्ट्रॉबेरी मेरा पसंदीदा ऑप्शन है. मेरे मन में इसके लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर है, सिर्फ इसलिए नहीं कि यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. स्ट्रॉबेरी में नैचुरल एंजाइम होते हैं, जो कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

strawberry

तीन से चार स्ट्रॉबेरी को मैश करें और अपनी स्किन पर रब करें और पांच मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को धो दें. यह सिर्फ स्किन को ही सॉफ्ट नहीं करेगा बल्कि स्किन को ब्राइट बना कर बाहर से विटामिन सी प्रदान करेगा. 

6. नेचुरल क्लींजर है नींबू और संतरे का छिलका (Lemon and Orange Peel)

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप अपने कोम छिद्र को साफ कर, उसपर से मिट्टी हटाना चाहते हैं, तो यह मिश्रण आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है. 10 छोटे चम्मच बादाम का तेल, दस छोटे चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस लें और एक बोतल में स्टोर कर लें.

इसे इस्तेमाल करने के लिए, एक छोटा चम्मच एक बार में लें और ऑरेंज पील डालें. स्किन पर आराम से रब करें. आंखों के पास के एरिया में भी रब करें. ऐसा करने से मिट्टी हटेगी और धीरे-धीरे डेड स्किन ऊपर जाएगी.

orange

7. नेचुरल क्लींजर है बेसन (Gram Flour)

प्राचीन समय से बेसन हर तरह की स्किन को साफ करने के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता रहा है. इसे दही के साथ मिलाकर स्किन पर मसाज़ करें. यह ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा होता है और अगर आप इसे दूध के साथ मिक्स करके मसाज करते हैं, तो यह ड्राई स्किन को साफ करके स्किन की क्वॉलिटी सुधारने में मदद करता है. 

gramflour

इनमें से आप जो भी पसंद करें, उसे थोड़ा समझदारी के साथ इस्तेमाल करें. यही नहीं, स्किन पर जादू देखने के लिए सही मात्रा में मिलाएं, ताकि आपकी स्किन नैचुरल तरीके से मुस्कुराए. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


और ब्यूटी केयर टिप्स के लिए क्लिक करें.