विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2023

Moong Dal Recipe: प्रोटीन से भरपूर हैं मूंग से बनने वाले ये 5 व्यंजन, झटपट नोट कर लें रेसिपी

Moong Dal Recipes And Benefits: स्वाद और सेहत से भरपूर क्विक रेसिपीज की तलाश कर रहे हैं, तो आप मूंग दाल से बनने वाली इन डिशेज को ट्राई कर सकते हैं.

Moong Dal Recipe: प्रोटीन से भरपूर हैं मूंग से बनने वाले ये 5 व्यंजन, झटपट नोट कर लें रेसिपी
Easy And Quick Dal Recipe: दाल और चावल मिलाकर बनाई जाने वाली ये रेसिपी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

Moong Dal Recipes And Benefits In Hindi:  दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन कई दालें ऐसी हैं जिन्हें लिस्ट में सबसे पहले रखा जाता है. आज हम बात कर रहे हैं मूग दाल की. आपको बता दें कि मूंग की दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो अगर आप भी ऐसी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं जो मूंग दाल से बनी हो तो हमने आपको कवर किया है नीचे देखें रेसिपी-

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं मूंग दाल से बनने वाली ये रेसिपी- Here Are 5 Best Healthy And Tasty Moong Dal Recipes:

1. मूंग दाल की खिचड़ी- 

भारतीय खाने की बात जब भी आती है तो उनमें से एक नाम खिचड़ी का भी शामिल है. मूंग की दाल (छिलके वाली) और चावल मिलाकर बनाई जाने वाली ये रेसिपी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

ये भी पढ़ें- Nariyal Pani Idli: रवा इडली, रागी इडली नहीं, इंटरनेट पर ट्रेंड कर रही है नारियल पानी इडली, जिसने भी देखा वह देख कर...

Latest and Breaking News on NDTV

2मूंग दाल वड़ा- 

यह टेस्टी स्नैक हरी मूंग दाल से बनाया जाता है. वड़ा एक शानदार ईविंग स्नैक है. इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Soaked Cashew Benefits: दूध में रातभर भिगोकर रखें काजू, सुबह खाली पेट करें सेवन मिलेंगे ये कमाल के फायदे

3. मूंगदाल पूरी- 

यह एक स्वादिष्ट रेसिपी है. जिसे मूंग की दाल, आटा और कई मसालों के साथ बनाया जाता है. आप इस पूरी को ईविंग स्नैक के रूप में अपनी चाय के साथ पेयर कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

4. मूंगदाल चिप्स-

चिप्स भला किसे पसंद नहीं. लेकिन कई लोग हेल्थ की वजह से इसे खाने से बचते हैं. लेकिन अगर हम कहें कि आप इसे हेल्थ की चिंता किए बिना भी खा सकते हैं. जी हां मूंग दाल से बनी चिप्स को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

5. मूंग दाल चीला-

ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं तो आप मूंग दाल चीला रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए दाल के मिश्रण को पनीर और सब्जियों के साथ भरकर, क्रिस्पी फ्राई किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Moong Dal Recipe: प्रोटीन से भरपूर हैं मूंग से बनने वाले ये 5 व्यंजन, झटपट नोट कर लें रेसिपी
क्या आप ले रहे हैं हेल्दी डाइट? जानिए डाइट को न्यूट्रीशियस बनाने के लिए क्या-क्या चीजें हैं जरूरी?
Next Article
क्या आप ले रहे हैं हेल्दी डाइट? जानिए डाइट को न्यूट्रीशियस बनाने के लिए क्या-क्या चीजें हैं जरूरी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com