Easy Cooking Hacks: 5 स्मार्ट कुकिंग हैक अपना कर प्रेशर कुकर के बिना पकाएं चने और छोले

Easy Cooking Hacks: समय की बचत करने के लिए खाना हम प्रेशर कुकर के साथ पकाते हैं मगर आप प्रेशर कुकर में खाना पकाने में सहज नहीं हैं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. इसलिए आप खाना पकाने के लिए कुकर की जगह इन हैक को अपनाएं

Easy Cooking Hacks: 5 स्मार्ट कुकिंग हैक अपना कर प्रेशर कुकर के बिना पकाएं चने और छोले

Chana Cooking Hacks: आप प्रेशर कुकर के बिना स्पीड की तलाश कर रहे हैं तब इन हैक को अपनाएं

खास बातें

  • हाई-स्पीड प्रेशर कुकर की जगह ये आसान तरीके नहीं ले सकते
  • स्टीमर चने को पकाने के लिए पर्याप्त भाप का उत्सर्जन करता है
  • उचित खाना पकाने के लिए हमेशा नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं

Cooking Hacks: हर किसी की तरह हमारें दिलों में भी कोकिलाबेन और राशी के वायरल वीडियो का बुखार चढ़ गया है जो हमें हंसाने के लिए काफी है. इन सभी रिब-टिंगलिंग गिगल्स के बीच हम प्रेशर कुकर में खाने पकाने के खतरों के बारे में सोच रहें हैं. यदि आप गलत तरीके से प्रेशर कुकर में खाना पकाते हैं तो आप रसोई में कई हादसों के शिकार हो सकते हैं. जो  रसोई में प्रेशर कुकर के साथ खाना पकाना सीख रहें हैं. उनके लिए हम दूसरे विकल्प लेकर आएं है जिनके साथ आप चने और छोले पका सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते है वो विकल्प क्या हैं?

जिनके पास प्रेशर कुकर नहीं है या उनका प्रेशर कुकर फिलहाल काम करने की स्थिति में नहीं है, ये कुकिंग हैक्स उनके काफी काम आ सकते हैं.  हालांकि हाई-स्पीड प्रेशर कुकर की जगह ये आसान तरीके नहीं ले सकते इनका इस्तेमाल कुकर के न होने पर कर सकते हैं.

Street Food Of India:  क्या आप साउथ इंडियन खाने के शौकिन हैं? तो घर पर जरूर ट्राई करें यह अंबोड रेसिपी

प्रेशर कुकर के बिना चना पकाने के 5 तरीके : Easy Alternatives Chane Cooking Hacks

1. माइक्रोवेव:  (Microwave)

जब आप प्रेशर कुकर के बिना स्पीड की तलाश कर रहे हैं तब आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकते हैं. माइक्रोवेव सबसे अच्छा विकल्प है रेडिएशन प्रक्रिया के माध्यम से इसकी फास्ट कुकिंग तकनीक प्रेशर कुकर के समान ही आपके चने को लगभग उसी समय में पका सकती है

kv4cl44

माइक्रोवेव में आप कुकर की तरह ही खाना पका सकते हैं

2. स्टोव शीर्ष: (Stove Top)

यदि समय अधिक  नहीं हैं और आपकी चिंता का विषय समय है तो आप अपने को स्टोव पर एक सॉस पैन को पकाने  के लिए रख दें. नियमित रुप  से आपको चना की मात्रा से चार गुना पानी डालना होगा. एक बार जब पानी में उबाल आ जाए, तो आंच को कम कर दें और 1 से 2 घंटे के लिए इसे डाल कर उबाल दें ताकि आपके चने नरम हो जाए

Easy Coconut Desserts: मीठा खाना है पंसद तो नारियल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट मिठाइयां

3. एल्युमिनियम फॉयल: (Aluminium Foil)

स्टोव पर खाना बनाने के लिए स्पीड देना चाहते हैं तो आपको यह इंटरेस्टिंग हैक करना पड़ेगा. पानी में एक उबाल आने के बाद, पैन के मुंह को एल्युमिनियम फॉयल शीट से मजबूती से ढक दें और फिर ढक्कन से पैन को ढक दें. एल्यूमीनियम फॉयल भाप को पैन में रोक देगी और प्रेशर कुकर जैसा भाप पैदा हो जाएगा.

4. स्लो पॉट: (Slow Pot)

क धीमी पॉट या धीमा कुकर या क्रैकपॉट कम तापमान और धीरे-धीरे खाना बनाता है. खाना पकाने में लंबा समय लग सकता है (7-8 घंटे) लेकिन आपको धीमी गति से खाना पकाने के अधिक लाभ भी मिलते हैं  आपका चना अधिक स्वाद के साथ संक्रमित होने से बचा रहेगा और इसमें चिकनापन भी होगा.

High Vitamin Foods: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

5. स्टीमर: (Steamer)

एक स्टीमर ठीक प्रेशर कुकर की तरह नहीं पका सकता लेकिन यह आपके चने को पकाने के लिए पर्याप्त भाप का उत्सर्जन करता है. आप चना को भाप दें और जब वे पर्याप्त पक जाएं, तो आगे बढ़ें और इसे अपनी पसंद की ग्रेवी के साथ मिला कर खाएं.

sljifhkoस्टीमर में आप अच्छे से खाना पका सकते हैं. 

उचित खाना पकाने के लिए,  उबालते या भाप देते समय हमेशा नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं, यदि आप प्रेशर कुकिंग के साथ खाना पकाने में सहज नहीं हैं तो आफ तो इन वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करें जब तक आप खुद को खाना पकाने की स्पीड में नहीं ले आते आप अपनी रसोई की हरकतों को चुटकुलों और मीम्स में बदलना चाहते हैं, है ना.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

8 Home Remedies: घर पर चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं? अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

Breakast Recipe: नाश्ते में चाहते हैं अलग स्वाद तो घर पर बनाएं स्वादिष्ट चावल चीला  

High Iron Foods: एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये 6 आयरन फूड्स

Weight Loss Diet: मोटापे से हैं परेशान और कम करना चाहते हैं वजन तो ये सूप करेगा मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Garlic Bread Recipe: नाश्ते में कुछ हेल्दी बनाना है तो झटपट बनाएं हेल्दी मल्टी ग्रेन गार्लिक ब्रेड रेसिपी