गर्मी को मात देने के लिए करें इन पांच देसी समर कूलर्स का सेवन

गर्मियां अपने चरम पर हैं और भीषण गर्मी का असर हमारे शरीर पर पड़ता है. ऐसे में हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है.

गर्मी को मात देने के लिए करें इन पांच देसी समर कूलर्स का सेवन

खास बातें

  • गर्मी में ठंडी चीजों को सेवन करना अच्छा लगता है.
  • शिकंजी और लस्सी के अलावा भी कई भारतीय पेय पसंद किए जाते हैं.
  • कुछ पेय बनाने में आसान होते हैं.

गर्मियां अपने चरम पर हैं और भीषण गर्मी का असर हमारे शरीर पर पड़ता है. ऐसे में हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है. गर्मी के मौसम में पसीने के कारण हमारा शरीर पानी, नमक और अन्य जरूरी खनिजों को तेजी से खो देता है. निस्संदेह, प्यास बुझाने और आपके सिस्टम को संतुलित करने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण पेय है. पानी के अलावा, कुछ गर्मियों के पेय पदार्थ हैं जो हम सभी के लिए बहुत अच्छे साथी हो सकते हैं जब गर्म मौसम से जूझ रहे हैं. अगर आप अपने आस-पास देखें, तो आपको बाजार में तरह-तरह के समर कूलर मिल जाएंगे, इन्हें घर पर बनाना भी काफी आसान है. हैरान है कि कैसे? यहां हमने आपके लिए घर पर आजमाने के लिए 5 देसी समर कूलर रेसिपी को शॉर्टलिस्ट किया है. ये कूलर गर्मी को मात देने और टेस्ट बडज के लिए एकदम सही हैं. नीचे एक नज़र डालें.

Potato Rings Recipe: अपनी भूख को शांत करने के लिए मिनटों में बनाएं क्रिस्पी पोटैटो रिंग्स

यहां घर पर आजमाने के लिए 5 देसी समर कूलर की लिस्ट दी गई है:

हमारी रेक्मेडेशन:

1. आम पन्ना

आइए अपने पसंदीदा से शुरू करें! हमारे शरीर को तरोताजा करने के लिए आम पन्ना से भरे गिलास से बेहतर कुछ नहीं है. यह न सिर्फ आपकी प्यास बुझाता है बल्कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के इलाज के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे घर पर ट्राई करें, रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

aam panna

2. सत्तू शरबत

अगला भी हमारा फेवरेट है! बिहार में बहुत प्रसिद्ध है लेकिन पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में इसकी कई वैरिएशन हैं। यह कूलर एक डिटॉक्स ड्रिंक माना जाता है जो सिस्टम को ठीक से साफ करता है और वजन घटाने में सहायता करता है, गर्मी की समस्याओं को दूर करने के लिए एकदम सही पेय है. यहां रेसिपी देखें:

sattu

3. आइस्ड जलजीरा

अब गर्मी के मौसम में टैंगी और ठंडा जलजीरा किसे पसंद नहीं है? ठीक है, अगर आप हमसे पूछें, तो यह हमारे पीने के लिए यह भी बेस्ट ड्रिंक है. गर्मी से निपटने के लिए हमें बेहतरीन स्वाद से भरपूर जो एक ताज़ा पेय चाहिए वह यही है. यहां रेसिपी देखें:

अन्य व्यंजन जिन्हें आपको जिन्हें जरूर आजमाना चाहिए:

4. देसी स्टाइल शिकंजी

नींबू, पानी, मसाला और कुछ ताज़ी पुदीने की पत्तियों से बना यह सरल, फ़िज़ी पेय, कुछ ही मिनटों में हमें फिर से  रिफ्रेशिंग फील करा सकता है. आप जीरा पाउडर को स्ट्रीट स्टाइल का स्वाद देने के लिए भून भी सकते हैं. यहां रेसिपी देखें:

5. मसाला छाछ

यह एक लो​कप्रिय भारतीय पारंपरिक पेय जो ज्यादातर लोगों का पसंदीदा है! यह एक नमकीन पेय है, दही से बनने वाला यह पेय गर्मी में शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है. यहां रेसिपी देखें:

o7voj198

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

इस नई ट्रिक के साथ बनाएं नरम और स्वादिष्ट इंस्टेंट खांडवी- Recipe Video Inside