विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 12, 2019

5 Best Indian Microwave Recipes: खाना बनाने का है शौक तो माइक्रोवेव में झटपट तैयार करें अपनी फे​वरेट डिश

हम सब ने अपनी मां और दादी को घंटों किचन में हमारे लिए स्वादिष्ट चिकन करी और बिरयानी बनाते हुए देखा होगा, क्या हो अगर हम आपको ऐसा तरीका बताएं, जिससे आप कम समय में चिकन करी, चिकन बिरयानी और अन्य रेसिपीज़ बना सकते हैं.

5 Best Indian Microwave Recipes: खाना बनाने का है शौक तो माइक्रोवेव में झटपट तैयार करें अपनी फे​वरेट डिश

5 Best Indian Microwave Recipes: हम सब ने अपनी मां और दादी को घंटों किचन में हमारे लिए स्वादिष्ट चिकन करी और बिरयानी बनाते हुए देखा होगा, क्या हो अगर हम आपको ऐसा तरीका बताएं, जिससे आप कम समय में चिकन करी, चिकन बिरयानी और अन्य रेसिपीज़ बना सकते हैं. असल में, भारतीय खाना बनाना किसी कला से कम नहीं है. सही मात्रा में मसालों को मिलाना, ठीक समय पर किसी डिश को बनाकर तैयार करना और जब कोई खुशबूदार डिश हमारे सामने आती है, तब हमें उस डिश में लगने वाले प्रयासों का एहसास होता है. कभी-कभी किसी इंडियन डिश को बनाने में काफी समय लग जाता है. आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल सिर्फ खाना गर्म करने के लिए ही करते हैं, तो आपको बता दें कि आप चाहें तो इसमें हर तरह के व्यंजन भी बना सकते हैं और वह भी कम समय में. 

आज की भागदौड़ भरी जिदंगी के चलते लोगों के पास इतना समय नहीं रह गया कि वह घंटों रसोई में खड़े होकर काम करें. लेकिन अगर आप खाना बनाने के शौकीन हैं और कम समय के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है, तो माइक्रोवेव में आसानी से आप अपनी फेवरेट डिश को कम समय बना सकते हैं. हलवा, टिक्का, स्वादिष्ट करी लेकर ढोकला तक आप माइक्रोवेव तैयार कर सकते हैं.

Healthy Breakfast Tips: इन 3 तरीकों से इडली को बनाएं फाइबर से भरपूर

5 Best Mango Recipes: गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी

यहां हम ऐसी ही कुछ इंडियन माइक्रोवेव रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं:

लो कैलोरी माइक्रोवेव ढोकला

ढोकला एक लोकप्रिय गुजरात स्नैक है और यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. अब तक आपने स्टीम्ड ढोकला ही खाया होगा, लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप चाहें तो माइक्रोवेव में ढोकला तैयार कर सकते हैं. लो कैलारी होने की वजह से यह एक हेल्दी स्नैक है. इसे आप ब्रेकफास्ट या फिर शाम की चाय के समय भी खा सकते हैं.

fsim6ea8

ढोकला एक लोकप्रिय गुजरात स्नैक है और यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है.

माइक्रोवेव बेसन कढ़ी पिंडी स्टाइल

यह कढ़ी का बहुत ही दिलचस्प वर्जन है. सब्जियों और मसालों को एक साथ मिलाकर इसे माइक्रोवेव में 30 मिनट में पकाया जा सकता है. यह एक बहुत आसान माइक्रोवेव रेसिपी है, जिसमें मेथी के बीज, तेल, धनिया और बड़ी डालकर तैयार किया जाता है. इस स्वादिष्ट कढ़ी को आप उबले हुए चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

ldnbn8mo

यह कढ़ी का बहुत ही दिलचस्प वर्जन है.

गर्मी में पीना चाहते हैं कुछ ठंडा, तो ट्राई करें ये दो बेहतरीन ड्रिंक्स, यहां देखें वीडियो

माइक्रोवेव खीर

चावल की खीर खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. अब तक आपने गैस पर ही खीर बनाई होगी, लेकिन आज हम माइक्रोवेव में आसानी से बनने वाली खीर की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे बनाने में महज 25 मिनट का ही समय लगेगा. माइक्रोवेव में खीर पकाने की विधि थोड़ी अलग है. इसे बनाने के लिए चावल, दूध, इलाइची पाउडर, चीनी और केसर की जरूरत है.

fc53ovmo

चावल की खीर खाने में बहुत ही स्वाद लगती है.

माइक्रोवेव पनीर टिक्का

पनीर टिक्का एक लोकप्रिय स्टार्टर है, जिसे हर पार्टी में सर्व किया जाता है. पनीर टिक्का की बेस्ट बात यह है कि वेजिटेरियन के अलावा नॉनवेजिटेरियन भी इसे खूब चाव से खाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी माइक्रोवेव में पनीर टिक्का बनाया है? अगर नहीं, तो इस बार ट्राई करें. माइक्रोवेव पनीर टिक्का को आप सिर्फ 40 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर और अन्य मसाले डालकर बनाया जाता है.

3d67l9j

पनीर टिक्का एक लोकप्रिय स्टार्टर है, जिसे हर पार्टी में सर्व किया जाता है.

क्या हैं नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान...

माइक्रोवेव गोभी दही वाला

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट वेजिटेरियन सब्जी है. इस रेसिपी में दही और मसालों को एक बढ़िया कॉम्बिनेशन मिलेगा. इस माइक्रोवेव रेसिपी को एक घंटे में तैयार किया जा सकता है, इस डिश में गोभी मसालों और फ्लेवर से भरपूर मिलेगी.

i7n8ma7gयह एक बहुत ही स्वादिष्ट वेजिटेरियन सब्जी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chilli Garlic Paratha: ऐसे बनाएं चिली गार्लिक पराठा, डबल हो जाएगा डिनर पार्टी का मजा
5 Best Indian Microwave Recipes: खाना बनाने का है शौक तो माइक्रोवेव में झटपट तैयार करें अपनी फे​वरेट डिश
Navratri 2021 Day 6 Special Bhog: Offer Sweet Made With Honey To Maa Katyayani On The Sixth Day Of Navratri
Next Article
Navratri Day 6 Special Bhog: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी को चढ़ाएं शहद से बनी चीजों का भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;