Low-Carb: जुग-जुग ज‍िएंगे अगर इस एक चीज को कम खाएंगे, यहां है हेल्दी स्वादिष्ट रेसिपी

सवाल यह उठता है कि कम कार्ब वाला आहार लेने का तो आप तय कर लें, लेकिन खाने के शौकीन भी आप खूब हैं. ऐसे में हम बता रहे हैं आपको वह 3 खास रेसिपी जो आपकी दोनों शर्तों पर खरी उतरेंगी...

Low-Carb: जुग-जुग ज‍िएंगे अगर इस एक चीज को कम खाएंगे, यहां है हेल्दी स्वादिष्ट रेसिपी

अगर आप लंबी आयु चाहते हैं तो अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित कर दीजिए, क्योंकि भोजन में जरूरत से कम या ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लेने वालों को मौत का खतरा बना रहता है. यह बात हालिया एक शोध में सामने आई है. शोध में पाया गया है कि कार्बोहाइड्रेट में 40 फीसदी से कम या 70 फीसदी से ज्यादा ऊर्जा के सेवन से मौत का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन कार्बोहाइड्रेट के रूप में 50-55 फीसदी ऊर्जा ग्रहण करने वालों को मौत का खतरा कम रहता है. 

शोध के सह-लेखक व बोस्टन स्थित हार्वर्ड टी. एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रोफेसर वाल्टर विलेट ने कहा, "इन नतीजों में एक साथ कई पहलू हैं, जो विवादास्पद रहे हैं. बहुत ज्यादा और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट नुकसानदेह हो सकता है, लेकिन सबसे जो गौर करने वाली बात है वह वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का प्रकार है."

लांसेट पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित शोध के तहत 45 से 64 साल की आयु वर्ग के 15,428 वयस्कों को शामिल किया गया. प्रतिभागियों में पुरुष 600-420 किलो कैलोरी ऊर्जा रोज ग्रहण करते थे, जबकि महिलाएं 500-3600 किलो कैलोरी.


शोधकर्ताओं के आकलन के अनुसार, सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की आयु आवश्यकता से कम कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की तुलना में चार साल अधिक पाई गई, जबकि अधिक कार्बोहाइड्रेट खाने वालों की तुलना में एक साल अधिक थी.

 

 

तो अब सवाल यह उठता है कि कम कार्ब वाला आहार लेने का तो आप तय कर लें, लेकिन खाने के शौकीन भी आप खूब हैं. ऐसे में हम बता रहे हैं आपको वह 3 खास रेसिपी जो आपकी दोनों शर्तों पर खरी उतरेंगी...

कम कार्बोहाइड्रेट वाले 3 आहार- 

खिचड़ी भारत में आसानी से बनने वाले खाद्य पदार्थों का प्रतीक है. यह ऐसी डिटॉक्स डाइट है, जिसमें मूंग दाल और चावल के अलावा कुछ और नहीं होता, लेकिन ये पेट को काफी आराम देती है. मानसून के दौरान हमारी इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है. खाद्य विषाक्तता, संक्रमण, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम और डायरिया.... बरसात के मौसम के दौरान आप ऐसी समस्याओं से अधिक प्रभावित होते है.

ऐसे बनाएं

khichdi


धुली मूंग की दाल रेसिपी
धुली मूंग की दाल ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती है। हरी मूंग की दाल में घी, टमाटर, प्याज़, जीरा और मसाले डालकर तड़का दिया जाता है। अंत में इसे हरा धनिया डालकर गार्निश किया जाता है। यह सबसे ज्यादा जल्दी पचने वाली दाल है।


ऐसे बनाएं

 

3se9qib8

पालक पनीर रेसिपी : पालक पनीर एक लोकप्रिय सब्जी है। पालक और पनीर दोनों को खाने के अपने ही फायदें हैं। पालक की ग्रेवी तैयार कर उनमें पनीर के टुकड़ों को डालकर तैयार की गई यह डिश बहुत ही लजीज होती है। वेजिटेरियन खाना खाने वाले को पालक पनीर की यह सब्जी काफी पसंद आती है। यह सब्जी ज्यादातर ठंड के मौसम में बनाई जाती है।

ऐसे बनाएं

 

palak paneer

तो आज ही ये रेसिपी ट्राई करें और हमें अपनी फीडबैक देना न भूलें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

और खबरों के लिए क्लिक करें.