विज्ञापन

पानी में इस 1 चीज को मिलाकर कर लीजिए कु्ल्ला, दांतों में लगे कीड़ों को हो जाएगा खात्मा

Teeth Cavity: दांतों में लग गया है कीड़ा तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से इनसे पाएं छुटकारा.

पानी में इस 1 चीज को मिलाकर कर लीजिए कु्ल्ला, दांतों में लगे कीड़ों को हो जाएगा खात्मा
Teeth Cavity: दांतों से कीड़ा निकालने के घरेलू उपाय.

Teeth Cavity Remedies In Hindi: आपकी मुस्कुराहट आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगाने का काम कर सकती है. लेकिन वहीं अगर आपके दांतों का रंग पीला है और उसमें कैविटी और प्लाक जमा हुआ है तो ये इसी के उलट आपकी स्माइल और आपकी पर्सनैलिटी को खराब भी कर सकती है. दरअसल पीले और कीड़े लगे दांत आपको कई बार शर्मिंदा भी कर सकते हैं. जब दांतों में प्लाक और कैविटी जमा होती है तो उसमें छोटे काले गड्ढे हो जाते हैं जिन्हें दांतों का कीड़ा कहा जाता है. दांतों में हुई इस सड़न की वजह से यह दांतों को खोखला करने लगते हैं. बता दें कि कैविटीज (Cavities) के कई कारण हो सकते हैं. दांतों का साफ (Peele Dant) न होना, मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन, मीठी चीजों का ज्यादा सेवन या हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या. टूथ कैविटी दांतों को खराब करने का काम कर सकती है. अगर आप भी दांतों में जमा कैविटी और प्लाक ( दांतों में लगे कीड़े) से परेशान हैं तो हम आपके लिए आज कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनसे आप दांतों के कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं. बता दें कि आपकी इस समस्या का इलाज आपके किचन में ही मौजूद है. आपके किचन में पाए जाने वाली कुछ चीजें आपकी इस समस्या का निजात कर सकती हैं.

दांतों की कैविटी को दूर करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय| Teeth Cavity Home Remedies In Hindi:

कहीं आप भी तो इस गलत तरीके से नहीं खा रहे खजूर, फायदे की जगह होगा नुकसान, जानिए इसे कैसे और कितना है खाना

1. लहसुन (Garlic)

आपके किचन मे मौजूद लहसुन न केवल खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. लहसुन को कई तरह की डिशेज में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे एक बेहतरीन पेनकिलर बनाते हैं, जो दांतों के दर्द और कीड़ों से राहत दिला सकते हैं. आप इसका कच्चा सेवन कर सकते हैं.

2. नींबू (Lemon)

दांतों के कीड़ों को दूर करने में मददगार है नींबू का सेवन. नींबू विटामिन-सी का रिच सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद एसिड जर्म्स को मारकर दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं. मुंह में नींबू का एक टुकड़ा रखकर उसे चबाएं और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें. इससे दर्द के साथ कीड़ों से भी राहत मिल सकती है.

3. नमक का पानी (Salt-water)

नमक किसी भी खाने के स्वाद को बनाने और बिगाड़ने का काम करता है. दांतों के कीड़ों और दर्द में नमक का पानी आपके बड़े काम आ सकता है. ये आपके मुंह को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है और कैविटी में से चिपचिपापन भी दूर करता है. नमक पानी हमारे मुंह से एसिड को हटाकर मुंह का पीएच लेवल सामान्य कर सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन
पानी में इस 1 चीज को मिलाकर कर लीजिए कु्ल्ला, दांतों में लगे कीड़ों को हो जाएगा खात्मा
क्या देसी घी भी कभी होता है एक्सपायर? यहां जानिए इसे कितने दिनों तक खा सकते हैं
Next Article
क्या देसी घी भी कभी होता है एक्सपायर? यहां जानिए इसे कितने दिनों तक खा सकते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com