विज्ञापन
This Article is From Jun 14, 2022

World Blood Donor Day 2022: ब्लड डोनेट करने से पहले और बाद इन चीजों को खाएं, नहीं लगेगी थकान, बनी रहेगी एनर्जी

World Blood Donor Day: यह सिफारिश की जाती है कि आप ब्लड डोनेशन के लिए पौष्टिक, बैलेंस डाइट बनाए रखें. ब्लड डोनेट करने से पहले और बाद में खाने क्या खाना चाहिए और क्या नहीं यहां जानें.

World Blood Donor Day 2022: ब्लड डोनेट करने से पहले और बाद इन चीजों को खाएं, नहीं लगेगी थकान, बनी रहेगी एनर्जी
Blood donate करने से पहले फैटी चीजों से बचें.

World Blood Donor Day 2022: रक्तदान पर कई शोधों से पता चला है कि रक्तदान करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं. इसीलिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day) मनाया जाता है, ताकि लोग रक्तदान के प्रति अधिक जागरूक हों. हर बार जब आप रक्त या प्लेटलेट्स दान करते हैं, तो आप कैंसर, आघात, समय से पहले बच्चों या अंग प्रत्यारोपण वाले किसी व्यक्ति की मदद कर रहे होते हैं. यह सिफारिश की जाती है कि आप ब्लड डोनेशन के लिए पौष्टिक, बैलेंस डाइट बनाए रखें. ब्लड डोनेट करने से पहले और बाद में खाने क्या खाना चाहिए और क्या नहीं यहां जानें.

रक्तदान से पहले क्या खाएं? | What To Eat Before Donating Blood?

1) आयरन

आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन बढ़ाना भी अच्छा है क्योंकि जब आप दान करते हैं तो आप आयरन खो देते हैं. आयरन का लो लेवल थकान के लक्षण और आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के जोखिम का कारण बन सकता है. फूड्स में दो अलग-अलग प्रकार के आयरन पाए जाते हैं: हीम आयरन और नॉन-हीम आयरन. हीम आयरन अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है, इसलिए यह आपके आयरन लेवल को अधिक प्रभावी ढंग से बढ़ा देता है. आपका शरीर 25-30 प्रतिशत तक हीम आयरन और केवल 2 से 7 प्रतिशत नॉन-हीम आयरन को अवशोषित करता है.

World Blood Donor Day: रक्तदान करने से 24 घंटे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं? जानिए

हीम आयरन से भरपूर फूड्स में रेड मीट, चिकन, मछली, अंडे शामिल हैं. नॉन-हीम आयरन से भरपूर फूड्स में सब्जियां शामिल हैं - जैसे पालक, शकरकंद, मटर, ब्रोकोली, स्ट्रिंग बीन्स और केल, ब्रेड और अनाज - साबुत गेहूं की रोटी, गेहूं, चोकर के अनाज आदि भी गैर-हीम आयरन से भरपूर होते हैं. फलों में जैसे स्ट्रॉबेरी, तरबूज, किशमिश, खजूर, अंजीर, प्रून, प्रून जूस, सूखे खुबानी, और सूखे आड़ू भी पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं. टोफू, किडनी, सफेद, सूखे मटर, सूखे बीन्स और दाल सहित बीन्स का सेवन रक्तदान से पहले भी किया जा सकता है ताकि नॉन-हीम आयरन लेवल में सुधार हो सके.

2) पानी

अगर आप रक्तदान कर रहे हैं, तो रक्तदान करने से पहले और बाद में हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपका लगभग आधा खून पानी का बना होता है. रक्तदान करने से पहले अतिरिक्त 2 कप पानी पीने की सलाह दी जाती है.

qulks5h8

Photo Credit: iStock

3) विटामिन सी

हालांकि हीम आयरन आपके आयरन लेवल को अधिक प्रभावी ढंग से बढ़ाएगा, विटामिन सी आपके शरीर को प्लांट-बेस्ड आयरन या नॉनहेम आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद कर सकता है. कई फल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं. विटामिन सी से भरपूर फलों में कैंटलूप, खट्टे फल और रस, कीवी फल, आम, पपीता, अनानास, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, तरबूज, टमाटर शामिल हैं.

रक्तदान से पहले क्या खाने से बचना चाहिए? | What Should Be Avoided Before Donating Blood?

1) शराब

ये डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं. ब्लड डोनेट देने से 24 घंटे पहले शराब पीने से बचने की कोशिश करें. अगर आप शराब पीते हैं, तो अतिरिक्त पानी पीकर इसकी भरपाई करें.

ये 6 खाने की चीजें बनती हैं दिल की बीमारियों का कारण, Heart Attack से बचने के लिए आज ही छोड़ें

2) फैटी भोजन

फैटी फूड्स जैसे फ्रेंच फ्राइज या आइसक्रीम, आपके ब्लड टेस्ट को प्रभावित कर सकते हैं. अगर आपके रक्तदान को संक्रामक रोगों के लिए टेस्ट नहीं किया जा सकता है, तो इसका उपयोग ट्रांसफ्यूजन के लिए नहीं किया जा सकता है. इसलिए दान के दिन हाई फैट वाले भोजन का त्याग करें.

3) आयरन ब्लॉकर्स

कुछ फूड्स और ड्रिंक्स आपके शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं. आपको इन फूड्स से पूरी तरह से बचने की जरूरत है. आयरन के अवशोषण को कम करने वाले फूड्स में कॉफी और चाय, हाई कैल्शियम वाले फूड्स जैसे दूध, पनीर और दही, रेड वाइन, चॉकलेट आदि शामिल हैं.

रक्तदान करने के बाद इन टिप्स को करें फॉलो:

रक्तदान करने के बाद इसे आसान बनाना और आपके शरीर द्वारा खोए गए पोषक तत्वों को फिर से भरने पर काम करना जरूरी है.

तरल पदार्थ: अगले 24 घंटों में अतिरिक्त 1 लीटर पानी संतरे का रस, प्रून जूस या स्पोर्ट्स ड्रिंक पिएं. आपको हल्का नाश्ता जैसे फल, आलूबुखारा या दही खाना चाहिए. यह आपके ब्लड शुगर और लिक्विड लेवल को स्थिर करने में मदद करेगा.

Vegetables For Eyesight: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए 4 चमत्कारी सब्जियां, डाइट में करें शामिल

आराम करें: कम से कम दस मिनट के लिए कैंटीन एरिया में आराम करना जरूरी है, या जब तक आप सामान्य महसूस नहीं करते. इसके अलावा, बाकी दिन कोई भी भारी सामान उठाने या जोरदार व्यायाम करने से बचें.

पोषण: फोलेट, जिसे बी-9 या फोलिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद के लिए किया जाता है, इसलिए फोलिक एसिड से भरपूर फूडस खाना महत्वपूर्ण है. इन फूड्स में शामिल हैं जैसे पत्तेदार साग और संतरे का रस. राइबोफ्लेविन, या विटामिन बी-2, का उपयोग लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी किया जाता है. इसके लिए दूध या दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
World Blood Donor Day 2022: ब्लड डोनेट करने से पहले और बाद इन चीजों को खाएं, नहीं लगेगी थकान, बनी रहेगी एनर्जी
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com