Weight Loss With Yoga: पतला होना है, इन योगासनों से शर्तिया होता है लाभ

Does Yoga Help In Reducing Weight! क्यों न वजन कम करने के लिए कोई सेहतमंद तरीका तलाशा जाए. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे तरीके के बारे में जो सर्दियों के मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल (Weight Loss) करने में करेंगे मदद. 

Weight Loss With Yoga: पतला होना है, इन योगासनों से शर्तिया होता है लाभ

How To Reduce Weight In Winter: योगा की मदद से वजन कम किया जा सकता है.

Weight Loss With Yoga: सर्दियों के मौसम में लजीज और गर्मागरम खाना किसे नहीं पसंद और सबसे ज्यादा स्वादिष्ट चीज तो सब्जी या रोटी पर ऊपर से डाला गया घी है... सर्दियों का मौसम फूडीज का फेवरेट होता है, क्योंकि गर्मागरम खाना, खोने के बहुत सारे ऑप्शन इस मौसम में जुबां के जायके को अलग ही लेवल तक ले जाते हैं. लेकिन इस सीजन में वजन का बढ़ना (Weight Gain) भी एक वजह बन सकती है, जो आपको अपने पसंदीदा खाने से दूर रहने पर मजबूर करती है. तो ऐसे में आप क्या करेंगे अपने मन को मार देंगे और खाने से दूरी बना लेंगे... ऐसा नहीं हो सकता, क्यों न इसके लिए कोई सेहतमंद तरीका तलाशा जाए. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे तरीके के बारे में जो सर्दियों के मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल (Weight Loss) करने में करेंगे मदद. 

आज का लाइफस्‍टाइल इतना व्‍यस्‍त हो गया है कि वजन बढ़ना और मोटापा एक आम दिक्‍कत हो गया है. लेकिन आप रोज दिन में महज 15 से 20 मिनट तक योग करके इससे छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए हम बताते हैं कि कौन-कौन से योगासन इसमें कर सकते हैं आपकी मदद.


ये 5 योगासन सर्दियों में कंट्रोल करेंगे वजन (5 Yoga Postures for Weight Loss)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


1. अग्निसार: सीधे खड़े होकर पैरों को खोल लें. हाथों को जंघाओं पर रखें. सांस को बाहर रोक दें. अब पेट अंदर खींचें और छोड़ें. ध्‍यान रहे स्लिप डिस्क, हाई बीपी या पेट का ऑपरेशन करा चुके लोग इसे न करें.

2. उर्ध्व हस्तोत्तानासन: सीधे खड़े हो जाएं. पैरों को थोड़ा खोलें. हाथों की उंगलियों को फंसाकर सिर के ऊपर उठा लें. सांस निकालें और कमर को दाएं फिर बाएं झुकाएं.

3. कपालभाति: सांस को तेजी से नाक से बाहर निकालें. इससे पेट अंदर - बाहर होगा. इस योगासन को 5-10 मिनट करें. उच्‍च रक्‍तचाप होने पर इसे तेजी से करने की बजाए धीरे-धीरे करें.

4. द्विपाद साइकलिंग: कमर के बल लेट जाएं अपने हाथों को कमर के नीचे रखें. अब अपने दोनों पैरों को साइकलिंग की तरह घुमाएं. लगातार घुमाते रहें जब तक की आप ऐसा कर सकते हैं.

5. भुजंगासन: पेट के बल लेट जाएं और हाथों को सीधे कर शरीर के नीचे दबा लें. सांस भरते हुए आगे से सिर और छाती को ऊपर उठाकर पीछे की ओर मोड़ लें.

नोट: इन सभी आसनों को 8 से 10 बार दोहराएं. इन आसनों को नियमित रूप से करने के बाद आप अपने वजन में कमी महसूस करेंगे.