Calcium Sources: दूध पीकर ऊब गए हैं, तो कैल्शियम के लिए इन 5 फूड्स का सेवन आज से ही कर दें शुरू

Best Calcium Sources: इस फैक्ट के बावजूद कि कैल्शियम कई प्रकार के फूड्स में आसानी से मिल जाता है, फिर भी बहुत से लोग जरूरी कैल्शियम की मात्रा को पूरा नहीं ले पाते हैं.

Calcium Sources: दूध पीकर ऊब गए हैं, तो कैल्शियम के लिए इन 5 फूड्स का सेवन आज से ही कर दें शुरू

Calcium Sources की कमी नहीं है बशर्ते आपको इनकी जानकारी हो.

खास बातें

  • बहुत से लोग जरूरी कैल्शियम की मात्रा को पूरा नहीं ले पाते हैं.
  • कैल्शियम के शानदार शाकाहारी स्रोतों की लिस्ट यहां दी गई है.
  • ब्रोकली में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है.

How To Fulfillment Calcium In The Body: कैल्शियम बोन डेंसिटी और मसल्स बिल्डिंग के साथ उनके रखरखाव में सहायता के लिए जाना जाता है, लेकिन यह खनिज और भी कई फायदे दे सकता है. यह मांसपेशियों के कॉन्ट्रेक्शन, ब्लड प्रेशर के रेगुलेशन और नर्व ट्रांसमिशन को बढ़ाने के लिए जरूरी है. इस फैक्ट के बावजूद कि कैल्शियम कई प्रकार के फूड्स में आसानी से मिल जाता है, फिर भी कई व्यक्तियों को रिक्वायर्ड डेली डोज नहीं मिलती है, खासकर जो मांस का सेवन नहीं करते हैं. यहां कैल्शियम के कुछ शाकाहारी स्रोतों के बारे में जानें.

कैल्शियम के शानदार शाकाहारी स्रोत | Great Vegetarian Sources Of Calcium  

1) ब्रॉकली

ब्रोकली में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. दूध से मिलने वाले कैल्शियम के विपरीत, ब्रोकली में मौजूद कैल्शियम शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है. ब्रोकोली एक "सुपरफूड" है जिसमें विटामिन सी, के और फोलेट होता है, जो सभी सेल ग्रोथ और प्रजनन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह हरी सब्जी एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है.

Diabetes से लेकर Digestion तक, जानें दाल मखनी खाने के शानदार फायदे

2) अंजीर

वे फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं. इसमें खनिज और मल्टीविटामिन जैसे ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन भी शामिल हैं. अपनी डाइट में अंजीर को शामिल करें.

l0apc2s

3) पालक

पालक कैल्शियम और आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. एक कप पका हुआ पालक इस आवश्यक खनिज की पर्याप्त मात्रा प्रदान करता है. ध्यान रखें कि पालक में ऑक्सालेट होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है. आप सलाद, जूस और करी सहित कई तरह से पालक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Amritsari Kulcha: भारत से पहले कहां बनता था कुलचा? जानें अमृतसरी कुलचे के बारे में दिलचस्प बातें...

4) संतरा

संतरे का सेवन पूरे दिन करना चाहिए. इनमें विटामिन सी भी शामिल है, जो कोशिका क्षति का कारण बनने वाले मुक्त कणों को नष्ट करके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. संतरे का उपयोग स्मूदी बनाने या जूस निकालने के लिए किया जा सकता है.

5) सोयाबीन

सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी और फोलेट होता है जबकि सैचुरेटेड फैट कम होता है. कैल्शियम के अच्छे स्रोत के रूप में आप अपनी डेली डाइट सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. सोयाबीन में आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और सेलेनियम सभी पाए जाते हैं.सोया आटा, टोफू, टेम्पेह, सोया दूध, सोयाबीन तेल, या सोया चंक्स सभी का उपयोग किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.