Sendha Namak Ke Fayde: तनाव दूर कर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें आयुर्वेदिक नमक खाने के 5 चमत्कारिक फायदे

Benefits Of Rock Salt: नमक किसी भी खाने के स्वाद को बनाने और बिगाड़ने का काम कर सकता है. आयुर्वेद के अनुसार रेगुलर नमक की जगह सेंधा नमक का सेवन सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है.

Sendha Namak Ke Fayde: तनाव दूर कर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें आयुर्वेदिक नमक खाने के 5 चमत्कारिक फायदे

Rock Salt Benefits: आयुर्वेद के अनुसार रेगुलर नमक की जगह सेंधा नमक सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है.

खास बातें

  • सेंधा नमक सफेद और गुलाबी रंग का होता है.
  • सेंधा नमक को पिंक सॉल्ट भी कहा जाता है.
  • सेंधा नमक को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Rock Salt Health Benefits: नमक किसी भी खाने के स्वाद को बनाने और बिगाड़ने का काम कर सकता है. अगर नमक का सही मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो ये खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है, तो वहीं अगर इसकी मात्रा गलत हो जाएं तो ये पूरे खाने के स्वाद को बिगाड़ सकता है. लेकिन नमक सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत को भी फायदा और नुकसान पहुंचाने का काम करता है. जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. मगर आयुर्वेद के अनुसार रेगुलर नमक की जगह सेंधा नमक का सेवन सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है. सेंधा नमक (Sendha Namak Ke Fayde)सफेद और गुलाबी रंग का होता है और इसे सबसे शुद्ध नमक माना जाता है. इसे पिंक साल्ट, हिमालयन साल्ट, रॉक साल्ट, लाहौरी नमक या हैलाइड सोडियम क्लोराइड नाम से जाना जाता है. 

सेंधा नमक के गुण- Nutrient Value Of Rock Salt

अगर आप सेंधा नमक के गुणों की बात करें तो इसमें मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

सेंधा नमक खाने के फायदे- (Sendha Namak Khane Ke Fayde)

1. पेट के लिए-

अगर आपको पेट से संबंधी समस्याएं हैं तो आप सेंधा नमक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. सेंधा नमक में सोडियम और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त करने में मदद कर सकते हैं.

Gut Health Tips: गट हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल, नहीं होगी पाचन में गड़बड़ी, शरीर रहेगा हेल्दी

stomach pain

2. तनाव के लिए-

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग तनाव के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में हमें अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है. सेंधा नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स को बैलेंस्‍ड रखता है, जिससे तनाव और स्ट्रेस से बचा जा सकता है. 

What Are Benefits Of Eating Drumstick: सहजन की पत्तियां खाने के 5 बेमिसाल फायदे

3. वेट लॉस के लिए-

मोटापा कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, उसके बावजूद भी कोई फर्क नहीं पड़ता. वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में सेंधा नमक को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें फैट कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं. 

4. इम्यूनिटी के लिए-

सेंधा नमक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

5. ब्लड शुगर के लिए-

सेंधा नमक का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है, क्योंकि सेंधा नमक शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित करता है. साथ ही यह शुगर की कमी को दूर करने में भी कारगर साबित हो सकता है. 

Diabetes Breakfast: सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं ये प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट, डायबिटीज के मरीज बिना टेंशन ले सकते हैं इनका आनंद

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.