Mother's Day 2020: हेल्दी रहने के लिए हर मां को हमेशा खाने चाहिए ये टॉप 5 सुपरफूड्स!

Mother's Day 2020: सबके लिए खास दिन मदर्स डे (Mother's Day) को लेकर कई सवाल किए जा रहे हैं कि 2020 में मदर्स डे कब है (When Is Mother's Day 2020), साथ आपके मन में भी सवाल होगा कि मदर्स डे कब मनाया जाता है (When Is Mother's Day Celebrated), तो आपको बता दें कि भारत में मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है.

Mother's Day 2020: हेल्दी रहने के लिए हर मां को हमेशा खाने चाहिए ये टॉप 5 सुपरफूड्स!

Mother's Day 2020: मदर्स डे के दिन से ही हर मां ले इन पांच सुपरफूड्स को खाने का संकल्प

खास बातें

  • मदर्स डे 2020 की तारीख इस 10 मई रविवार को है.
  • हर मां को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स.
  • हर बीमारी से दूर रहने के लिए मदर्स डे से करें इन सुपरफूड्स का सेवन.

Mother's Day 2020: सबके लिए खास दिन मदर्स डे (Mother's Day) को लेकर कई सवाल किए जा रहे हैं कि 2020 में मदर्स डे कब है (When Is Mother's Day 2020), साथ आपके मन में भी सवाल होगा कि मदर्स डे कब मनाया जाता है (When Is Mother's Day Celebrated), तो आपको बता दें कि भारत में मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस बार यानि 2020 में मदर्स डे 10 मई (Mother's Day 10 May 2020) को मनाया जाएगा. मदर्स डे को लेकर हर कोई उत्साहित होता है. इस मदर्स डे, अपनी मां को यह सुनिश्चित करने में मदद करें कि वह अपने भोजन में कुछ खास सुपरफूड्स (Superfood) को शामिल करें जो उनकी दिनचर्या को सक्रिय करने में मदद कर सकते हैं और उन्हें फिट रहने के लिए सही पोषण देने के लिए फायदेमंद हैं. एक हेल्दी मां एक हेल्दी परिवार की नींव होती है. मातृ दिवस (Mother's Day) के दिन पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स चुनें जो उन्हें हेल्दी रहने में मदद कर सकते हैं और दैनिक आधार पर उनके द्वारा निभाई जाने वाली कई भूमिकाओं को संतुलित कर सकते हैं.

सुपरफूड्स की बात करें तो भारत को हमेशा एक महाशक्ति माना गया है. जैसा कि नाम से पता चलता है, 'सुपरफूड्स' मूल रूप से पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, जो पूरी तरह से नेचुरल होते हैं. वे सूक्ष्म पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं और वह स्वास्थ्य के लिए कमाल साबित हो सकते हैं. हर मां को मदर्स डे (Mother's Day) के इस खास दिन से अपनी डाइट में इन सुपरफूड्स (Superfoods) को शामिल कर ही लेना चाहिए! सुपरफूड प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन (Vitamin) और एंटीऑक्सिडेंट का एक मजबूत स्रोत हैं, और कई बीमारियों दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. सुपरफूड्स की मांग और को लेकर कई पॉपुलर सुपरफूड्स (Popular Superfoods) भी हैं जो आपको संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं. इनको हर मदर्स को अपने आहार में लेने की सलाह भी दी जाती है. 


हेल्दी रहने के लिए इस मदर्स डे से हर मां को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स

1. नारियल (Coconut)

कोल्ड प्रेस्ड शुद्ध कोकोनट ऑयल पाचन प्रक्रिया में मदद कर सकता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है. इसमें 92% संतृप्त वसा यानि सेचुरेटेड फैट होता है, जिसमें से लगभग 48% लॉरिक एसिड और 7% कैप्रिक एसिड होता हैं, जो मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCT) हैं. इस कोल्ड प्रेस्ड शुद्ध नारियल तेल को मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) के सबसे अमीर स्रोतों में से एक माना जाता है, जो पाचन में सुधार सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं. कोल्ड प्रेस्ड शुद्ध नारियल तेल का उपयोग सलाद ड्रेसिंग के लिए किया जा सकता है. यह पेट की चर्बी और कमर की चर्बी को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है.

f3rl5fa8Mother's Day 2020: हर मां को हमेशा हेल्दी रहने के लिए नारियल का सेवन करना चाहिए

2. कुट्टू का आटा

कुट्टू को अंग्रेजी में बकह्वीट कहा जाता है, लेकिन इसका किसी तरह के अनाज से कोई संबंध नहीं है क्योंकि गेहूं, अनाज और घास प्रजाति का पौधा है. कूटू गेहूं के समान एक प्रकार का अनाज है, लेकिन गेहूं के साथ इसका कुछ भी संबंध नहीं है. यह एक फल का बीज होता है. कूटू का पौधा, ज्यादा बड़ा नहीं होता है. यह एक प्रकार का अनाज पोषक तत्वों से भरपूर, लस मुक्त पौधा स्रोत है, जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकता है, यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. वजन घटाने में सहायता कर सकता है और डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है. यह पाचन में सुधार कर इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है. प्रोटीन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने पर यह त्वचा और बालों के के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है साथ कब्ज से राहत दिलाने के लिए काफी मददगार हो सकता है.

3. क्विनोआ (Quinoa)

यह सुपरफूड लस मुक्त और एक पूर्ण प्रोटीन है. क्विनोआ में अन्य अनाज की तुलना में दोगुना फाइबर होता है और यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. यह जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस का एक बड़ा स्रोत है जो पूर्व-मासिक धर्म (Periods) सिंड्रोम का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है. यह एक बहुत ही बहुमुखी अनाज है, जिसे चावल के लिए खाया जा सकता है. अपने नाश्ते इस सुपरफूड को शामिल करना काफी फायदेमंद माना जाता है!

bv7ocn0gMother's Day 2020: मदर्स डे के दिन मां को दें इन 5 सुपरफूड्स का तोहफा और हमेशा रखें हेल्दी

4. हरी कॉफी (Green Coffee)

ग्रीन कॉफी बीन्स क्लोरोजेनिक एसिड (CGA) को संरक्षित करते हैं. वजन कम करने में क्लोरोजेनिक एसिड एड्स और मोटापे से संबंधित हार्मोन को संशोधित करके और जिगर में फैटी एसिड के टूटने को कम करने के साथ-साथ फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण को कम कर सकता है. साथ यह शरीर की वसा को कम करने में मदद कर सकता है. यह कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को भी कम करता है, इस प्रकार ब्लड शुगर और इंसुलिन स्पाइक्स को कम कर सकता है. 

5. मोरिंगा

मोरिंगा ओलीफेरा, जिसे ड्रमस्टिक ट्री के नाम से भी जाना जाता है, अब इसे एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. पत्तियों से सूखे पाउडर का सेवन करने से सबसे अधिक पोषण लाभ मिलता है. अगर आप एक ऐसे भोजन की तलाश में हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाए, सूजन को कम करे तो आप मोरिंग को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

moringa or drumstick beauty benefitsMother's Day 2020: मदर्स डे के दिन से क्विनोवा का सेवन कर पाएं कई रोगों से छुटकारा

इस खास दिन से मां को दें इन पांच सुपरफूड्स का तोहफा और अपने सबकुछ दो हमेशा रखें हेल्दी और फिट. इन सुपरफूड्स का रोजाना सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मदर्स डे की शुभकामनाएं!