Litchi Side Effects: आखिर क्‍यों नहीं खाना चाहिए खाली पेट लीची? जानें हैरान करने वाले नुकसान

Litchi Side Effects: लीची में कुछ ऐसे तत्व होते है जो लो ब्लड शुगर का कारण बन सकते हैं, खासकर जब इसे खाली पेट खाया जाता है. ऐसे में लीची खाली पेट न खाने की सलाह दी जाती है.

Litchi Side Effects: आखिर क्‍यों नहीं खाना चाहिए खाली पेट लीची? जानें हैरान करने वाले नुकसान

फल मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें आपको खाली पेट सेवन करने से बचना चाहिए. इनमें से एक है लीची. लीची एक ट्रॉपिकल फ्रूट है जो अपने रसीलेपन और अनोखी मिठास के लिए जाना जाता है. आमतौर पर इसे ताजा खाया जाता है और कभी-कभी आइसक्रीम सहित अन्य फूड आइटम्स में इस्तेमाल किया जाता है. लीची में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो लो ब्लड शुगर का कारण बन सकते हैं, खासकर जब खाली पेट खाया जाता है.

खाली पेट लीची खाने से हो सकती है मौत?
लीची के फल में हाइपोग्लाइसीन A और मेथिलीनसाइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (MCPG) टॉक्सिन्स होते हैं जो अत्यधिक मात्रा में होने पर बीमार कर सकते हैं. हाइपोग्लाइसीन A शरीर को ग्लूकोज बनाने से रोकता है और उन बच्चों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनका ब्लड शुगर का लेवल पहले से ही कम हो. जब खाली पेट भरपूर मात्रा में लीची खाते हैं, तो ब्लड शुगर का लेवल तेजी से कम होने लगता है. इससे अत्यधिक थकान, चक्कर आना, स्मृति हानि, उनींदापन और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है. 

nbojsf0o

जब खाली पेट भरपूर मात्रा में लीची खाते हैं, तो ब्लड शुगर का लेवल तेजी से कम होने लगता है.Photo Credit: iStock

क्या गर्मी में पपीता खाना चाहिए? जानें पपीता खाने का सही समय नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी...

हो चुके हैं गंभीर हादसे, खाली पेट लीची खाने से जोड़ा कनेक्शन

2014 में, मुजफ्फरपुर में बुखार और कन्वल्शन ने कई लोगों की जान ले ली थी. इस दौरान तीन सप्ताह के भीतर (26 मई से 17 जुलाई के बीच) 390 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया था. सभी बीमार बच्चों में एक बात खास थी. इन बच्चों ने खाली पेट लीची खाई थी. इन बच्चों को तेज बुखार और अन्य समस्याओं के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. भर्ती कराए करीब 62% बच्चों का ब्लड ग्लूकोज लेवल लो था. इनमें हाइपोग्लाइसीन A और मेथिलीनसाइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन के ट्रेसेज भी मिले थे. 

Benefits Of Litchi: लीची खाने के इन फायदों को जान खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाएंगे आप

क्या कहती है लीची को लेकर की गई स्टडी

प्रसिद्ध मेडिकल जर्नल द लैंसेट में एक स्टडी पब्लिश हुई थी. इसमें खाली पेट लीची के खाने को लेकर अध्ययन किया गया था. बाद में, कई विशेषज्ञों ने खाली पेट लीची न खाने की सलाह दी गई थी. यह भी सलाह दी गई थी कि जिन बच्चों में एन्सेफलाइटिस के प्रकोप से जुड़े लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उनका हाइपोग्लाइकेमिया या लो ब्लड शुगर का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.