Guar Beans For Health: मोटापा कम करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, ग्वार फली खाने के 6 फायदे

Health Benefits Of Guar Beans: ग्वार फली एक हरी सब्जी है. हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्वार फली के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. ग्वार फली में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं.

Guar Beans For Health: मोटापा कम करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, ग्वार फली खाने के 6 फायदे

Guar Beans For Health: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ग्वार फली में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • ग्वार फली को क्लस्टर बीन्स के नाम से भी जाना जाता है.
  • ग्वार फली में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Health Benefits Of Guar Beans: ग्वार फली एक हरी सब्जी है. हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्वार फली के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. ग्वार फली में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं. ग्वार फली में औषधीय गुण पाए जाते हैं. ग्वार फली को क्लस्टर बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. लेगुमिनोसे परिवार से संबंधित इस फली का वैज्ञानिक नाम सिआमोप्सिस टेट्रागोनोलोबा है. आपको बता दें कि इसमें कैल्शियम, फाइबर और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ओस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग तेज करने और हार्ट संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी मददगार हैं. ग्वार फली पूरे साल मिलने वाली सब्जियों में से एक है. अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो ग्वार फली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको ग्वार फली खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

ग्वार फली खाने के फायदेः (Guar Phali Khane Ke Fayde)

1. कब्जः

ग्वार फली के नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है. ये पेट गैस को कम कर पेट को साफ करने में भी मददगार है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.

2. मोटापाः

ग्वार फली में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ग्वार फली को डाइट में शामिल कर आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं. वजन कंट्रोल करने के लिए आप ग्वार फली को सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

50pnfmbo

ग्वार फली को डाइट में शामिल कर आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं.  Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है ग्वार फली का सेवन. ग्वार फली में पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. इसके नियमित सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. 

4. हड्डियोंः

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो ग्वार फली को डाइट में शामिल करें. हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. ग्वार फली को कैल्शियम का भंडार माना जाता है. इसमें सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि फॉस्फोरस भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

5. दिलः

ग्वार की फली हार्ट के लिए भी अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसमें एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की क्षमता होती है. इसमें मौजूद डायटरी फाइबर, फोलेट, और पोटेशियम हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

6. ब्लड शुगरः

ब्लड शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद है ग्वार फली का सेवन. ग्वार की फली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है साथ ही इसमें मौजूद टैनिन और फ्लेवोनोइड्स, आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.