Benefits Of Broccoli: इम्यूनिटी, आयरन और डायबिटीज में फायदेमंद है ब्रोकली का सेवन, जानें ये 7 गजब के फायदे!

Health Benefits Of Broccoli: ब्रोकली को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी वायरल संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. इतना ही नहीं ब्रोकली ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मददगार मानी जाती है.

Benefits Of Broccoli: इम्यूनिटी, आयरन और डायबिटीज में फायदेमंद है ब्रोकली का सेवन, जानें ये 7 गजब के फायदे!

Broccoli Benefits: ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी पाई जाती है जो सूजन को कम करने में मददगार है.

खास बातें

  • ब्रोकली के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • डायबिटीक पेशेंट के लिए ब्रोकली का सेवन काफी फायदेमंदम माना जाता है.
  • ब्रोकली में बीटा-केरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है.

Health Benefits Of Broccoli: ब्रोकली जिसे हरी फूलगोभी भी कहते हैं. क्योंकि ये दिखने में गोभी की तरह होती है. ब्रोकली को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली को आप खाने में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे सब्जी, सलाद या सूप में. ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. ब्रोकली के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी वायरल संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. ब्रोकली ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मददगार मानी जाती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. दरअसल ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी पाई जाती है जो सूजन को कम करने में मददगार है. ब्रोकली में आई3सी भी पाया जाता है, जो एक एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है, जो आंतों के कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है. ब्रोकली में बहुत कम कैलोरी होती है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. वजन कम करने के लिए डाइट में ब्रोकली को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ब्रोकली से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

ब्रोकली खाने के फायदेः (Broccoli Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि ब्रोकली में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

t3a4jk1g

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान हैं. मोटापा बढ़ने का एक कारण खराब खान-पान भी है. आपको बता दें कि हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल कर न सिर्फ आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. बल्कि वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. ब्रोकली में मौजूद फाइबर और पोटैशि‍यम के गुण वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. गर्भावस्थाः

गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है. गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए. ब्रोकली के सेवन से बच्चे को और मां को सुरक्षित रखा जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें. 

4. हड्डियोंः

ब्रोकली के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि ब्रोकली में फॉस्फोरस ,मैग्नीशियम ,आयरन, कैल्शियम और जिंक भरपूर मात्रा में होता हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस होने से भी बचा सकते हैं. 

5. आयरनः

महिलाओं में खून की कमी अक्सर देखी जाती है. जिन महिलाओं को खून की कमी की शिकायत है. उन्हें अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए. ब्रोकली में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो खून की कमी को पूरा कर सकता हैं. 

6. डायबिटीजः

डायबिटीक पेशेंट के लिए ब्रोकली का सेवन काफी फायदेमंदम माना जाता है. ब्रोकली के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

7. आंखोंः

ब्रोकली में बीटा-केरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. ब्रोकली को डाइट में शामिल कर आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.