Urad Dal Benefits: डाइट में शामिल करें उड़द दाल, मिलेंगे ये 7 बड़े फायदे

Benefits Of Urad Dal: दाल न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि, सेहत में भी बेमिसाल है. दाल न्यूट्रिएंट का भंडार है आप किसी भी दाल का सेवन करें ये सेहत के गुणों से भरपूर है.

Urad Dal Benefits: डाइट में शामिल करें उड़द दाल, मिलेंगे ये 7 बड़े फायदे

Urad Dal Benefits: उड़द की दाल, उड़द काली तथा हरी दो प्रकार की होती है.

खास बातें

  • दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.
  • पाचन के लिए उड़द दाल काफी फायदेमंद मानी जाती है.
  • दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Health Benefits Of Urad Dal: इंडियन मील में दाल एक अहम भूमिका निभाती है. हममें से ज्यादातर लोग लंच में हर दिन दाल चावल खाना पसंद करते हैं. असल में दाल न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि, सेहत में भी बेमिसाल है. दाल (Urad Dal Benefits) न्यूट्रिएंट का भंडार है आप किसी भी दाल का सेवन करें ये सेहत के गुणों से भरपूर है. दाल कई प्रकार की आती हैं. आज हम उड़द दाल की बात कर रहे हैं. उड़द दाल को काली दाल (Black Dal) के नाम से भी जाना जाता है. बात अगर हम वेजिटेरियन की करें तो प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में दाल टॉप पर आती है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको हर दिन दाल का सेवन करना चाहिए. उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं उड़द दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व और फायदे.

उड़द दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Urad Dal Nutrition Facts: 

उड़द की दाल को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. उड़द दाल में प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

उड़द दाल खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Urad Dal:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है उड़द दाल का सेवन. उड़द दाल में फाइबर के गुण भरपूर होते हैं, जो चीनी और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

bi08ioeg

Photo Credit: iStock

2. पाचन-

उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से पाचन, कब्ज और ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

3. हड्डियों-

उड़द की दाल में मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए आप उड़द दाल का सेवन कर सकते हैं. 

4. सिरदर्द-

सिरदर्द की समस्या को कम करने में मददगार है उड़द दाल. इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. 

5. स्किन-

उड़द दाल में मिनरल और विटामिन अच्छी मात्रा में होते हैं, यह आपकी त्वचा में किसी भी तरह की इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकता है. 

6. शरीर दर्द-

शरीर दर्द को कम करने में मददगार है उड़द दाल. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं, और यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और शरीर दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

7. एनर्जी-

उड़द दाल में आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है. जो शरीर में एनर्जी को बरकरार रखने में मदद कर सकती है. महिलाओं के लिए उड़द दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.