Navratri 2022 Day 6: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी को लगाएं शहद से बनी खीर का भोग, यहां जानें पूजा विधि और मंत्र

Maa Katyayani 6 Day: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की नौ दिन भक्ति भाव से आराधना की जाती है. नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी ने महिषासुर नाम के असुर का वध किया था.

Navratri 2022 Day 6: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी को लगाएं शहद से बनी खीर का भोग, यहां जानें पूजा विधि और मंत्र

Navratri 2022 Day 6: मां कात्यायनी ने महिषासुर नाम के असुर का वध किया था.

खास बातें

  • मां कात्यायनी देवी का रूप बहुत आकर्षक है
  • मां कात्यायनी को शहद से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.
  • मां कात्यायनी को शहद से बनी खीर का भोग लगा सकते हैं.

Chaitra Navratri 2022 6 Day: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की नौ दिन भक्ति भाव से आराधना की जाती है. नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. माना जाता है महर्षि कात्यायन की तपस्या से प्रसन्न होकर मां दुर्गा ने उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लिया और उनका कात्यायनी नाम पड़ा. मां कात्यायनी देवी का रूप बहुत आकर्षक है, इनका शरीर सोने की तरह चमकीला है. मां कात्यायनी की चार भुजा हैं और इनकी सवारी सिंह है. मां कात्यायनी के एक हाथ में तलवार और दूसरे हाथ में कमल का फूल सुशोभित है. साथ ही दूसरे हाथों में वरमुद्रा और अभयमुद्रा है. मां कात्यायनी ने महिषासुर नाम के असुर का वध किया था. जिस कारण मां कात्यायनी को दानवों, असुरों और पापियों का नाश करने वाली देवी कहा जाता है. मां कात्यायनी को शहद से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

भोग में लगाएं शहद से बनी खीर-How To Make Honey Kheer For Bhog:

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि जिन कन्याओं के विवाह में देरी हो रही हो उन्हें मां कात्यायनी की पूजा करनी चाहिए, इससे उनका विवाह जल्दी और अच्छा वर प्राप्त होने का आशीर्वाद देती हैं. मान्यता है कि मां का ध्यान गोधुलि बेला यानि शाम के समय में करना चाहिए. इससे प्रसन्न हो कर मां कात्यायनी शत्रुओं का नाश कर रोगों से भी मुक्ति दिलाती हैं. मां को पान और शहद से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

9520vn9g

सामग्री-

  • दूध
  • व्रत वाले चावल
  • शहद
  • इलायची
  • ड्राई फ्रूट्स

विधि-

  1. खीर को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध और चावल को डालकर उबाल लें.
  2. धीमी आंच में चावल और दूध को पकाएं. 
  3. जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें शहद ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालकर मिला लें.
  4. इसके बाद गैस बंद कर इसे ठंडा करें और भोग में चढ़ाएं.

मां कात्यायनी पूजा विधि- Maa Katyayani Pujan Vidhi:

नवरात्रि के छठवें दिन सबसे पहले उठकर स्नान आदि करके मां कत्यायनी को लकड़ी की चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर स्थापित करें. माता को पीले रंग के पकड़ों से सजाएं. फिर माता की पूजा बाकि दिनों की तरह ही करें. इस दिन पूजा में दिन शहद का प्रयोग करें. मां को भोग लगाने के बाद इसी शहद से बने प्रसाद को ग्रहण करना शुभ माना गया है.

मां कात्यायनी मंत्र- Maa Katyayani Mantra:

चंद्रहासोज्ज्वलकरा शार्दूलवरवाहना 
कात्यायनी शुभं दद्याद्देवी दानवघातिनी

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.