विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2021

Baingan Ke Fayde: बैंगन खाने के पांच कमाल के फायदे

Brinjal Health Benefits: बैंगन की सब्जी भारतीय घरों में खूब पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक है. क्योंकि बैंगन से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि कई रेसिपीज भी बनाई जाती हैं. बैंगन का भरता, सब्जी और पकौड़ी को बच्चे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं.

Read Time: 3 mins
Baingan Ke Fayde: बैंगन खाने के पांच कमाल के फायदे
Brinjal Health Benefits: सर्दियों के मौसम में बैंगन को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Brinjal Health Benefits: बैंगन की सब्जी भारतीय घरों में खूब पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक है. क्योंकि बैंगन से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि कई रेसिपीज भी बनाई जाती हैं. बैंगन का भरता, सब्जी और पकौड़ी को बच्चे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप बैंगन खाने के फायदे जानते हैं. जी हां बैंगन (Eggplants Benefits) की सब्जी खाने के कई फायदे हैं. बैंगन (Brinjal Benefits) पोषक तत्वों का भंडार है. बैंगन (Health Benefits Of Brinjal) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में बैंगन (Baingan Ke Fayde) को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप बैंगन को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बैंगन की सब्जी खाने स्वास्थ्य लाभः

1.  पाचन के लिएः

बैंगन को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है, तो आप बैंगन को डाइट में शामिल कर पाचन तंत्र को बेहतर कर सकते हैं. 

2. वजन घटाने के लिएः

बैंगन में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप बैंगन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

2khmu3o8

बैंगन में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है 

3. इम्यूनिटी के लिएः

ठंड के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है, बैंगन में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. बैंगन को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4. एनर्जी के लिएः

अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है, तो आप बैंगन का सेवन कर सकते हैं. बैंगन के सेवन से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है.

5.  मानसिक स्वास्थ्य के लिएः

मानसिक स्वास्थ्य के लिए आयरन, जिंक, फोलेट और विटामिन ए, बी व सी उपयोगी माने जाते हैं, जो बैंगन में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बैंगन को डाइट में शामिल कर दिमाग को शांत और मेमोरी को बूस्ट कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट
Baingan Ke Fayde: बैंगन खाने के पांच कमाल के फायदे
पीले दांतों को चमकदार बनाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें
Next Article
पीले दांतों को चमकदार बनाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;