Energy-Boosting Winter Foods: सर्दियों के मौसम में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में जरूर शामिल करें, ये 5 जबरदस्त फूड्स

Best Energy-Boosting Winter Foods: सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को अधिक केयर की आवश्यकता होती है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर काफी कमजोर हो जाता है. सर्दियों में शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी फूड्स का सेवन.

Energy-Boosting Winter Foods: सर्दियों के मौसम में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में जरूर शामिल करें, ये 5 जबरदस्त फूड्स

Winter Foods: इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाने का काम करती है.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को एनर्जी में बदलता है.
  • सेब में एंटीऑक्सिडेंट अच्छी मात्रा में होता है

Best Energy-Boosting Winter Foods: सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को अधिक केयर की आवश्यकता होती है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर काफी कमजोर हो जाता है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं और शरीर काफी कमजोर और एनर्जी की कमी महसूस करता है. आपको बता दें कि सर्दियों में शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी फूड्स का सेवन. हेल्दी फूड्स इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. और इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाने का काम करती है. अगर हमारा शरीर थकान और एनर्जी की कमी महसूस करता हैं तो उसका असर हमारे काम पर भी नजर आता है. और हम अपना काम सही से नहीं कर पाते. लेकिन आपको बता दें कि एनर्जी के लिए आपकी डाइट भी बहुत मायने रखती है. अगर आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करते हैं तो आप अपने शरीर में दिन भर एनर्जी और खुद को तरोताजा महसूस करेंगे. लेकिन आपकी डाइट ऐसी है जिससे आपको एनर्जी की कमी जल्दी ही महसूस होने लगती है तो आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को जरूरी शामिल करें. तो चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपको दिन भर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं.

एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. शकरकंदः

शकरकंद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद में कार्ब्स, फाइबर, मैंगनीज और विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

ushst9a

शकरकंद में कार्ब्स, फाइबर, मैंगनीज और विटामिन ए की अच्छी मात्रा पाई जाती है. Photo Credit: iStock

2.अंडाः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप अंडे का सेवन करने हैं तो आप दिन भर शरीर में एनर्जी महसूस करेंगे. क्योंकि अंडे में अमीनो एसिड और विटामिन बी पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने का काम कर सकते हैं. 

3. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट में कोको ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. कोको में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट ब्लड फ्लो बढ़ाने के साथ साथ शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. इतना ही नहीं डार्क चॉकलेट आपके मूड को भी अच्छा रखने में मदद कर सकती है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4.  ब्राउन राइसः

ब्राउन राइस में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें मैंगनीज भी पाया जाता है. आपको बता दें कि ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को एनर्जी में बदलता है. जिसके सेवन से आप एनर्जी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

5. सेबः


सेब एक ऐसा फल है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसको खाने डॉक्टर भी सलाह देते हैं. सेब में एंटीऑक्सिडेंट अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.