Best Diet For Summer: गर्मियों में इन 4 तरीकों से करेंगे पुदीने का सेवन, तो पेट रहेगा हल्का और हर समस्या होगी दूर!

Summer Diet: आमतौर पर पुदीने का सेवन गर्मियों में ही किया जाता है. आपने भी कई बार पुदीने का जूस (Mint Juice) पिया होगा, लेकिन पुदीना सिर्फ जूस तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसे कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. खासकर गर्मियों में पुदीने का सेवन आपको जरूर करना चाहिए. पुदीना एक गुणकारी पौधा है.

Best Diet For Summer: गर्मियों में इन 4 तरीकों से करेंगे पुदीने का सेवन, तो पेट रहेगा हल्का और हर समस्या होगी दूर!

Summer Diet Tips: गर्मियों में रोजाना इन तरीकों से करें पुदीने का सेवन और रहें हमेशा हेल्दी

खास बातें

  • गर्मियों में पुदीने का इन 4 तरीकों से करें सेवन.
  • पेट की समस्याओं के लिए कारगर है पुदीना.
  • गर्मियों में पुदीने की लस्सी बनाकर भी सेवन किया जाता है.

Mint Recipes In Summer: आमतौर पर पुदीने का सेवन गर्मियों में ही किया जाता है. आपने भी कई बार पुदीने का जूस (Peppermint juice) पिया होगा, लेकिन पुदीना सिर्फ जूस तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसे कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. खासकर गर्मियों में पुदीने का सेवन (Summer Mint Intake) आपको जरूर करना चाहिए. पुदीना एक गुणकारी पौधा है. यह आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) गर्मियों के मौसम में आपको कई तरह की समस्याओं से बचा सकती है. गर्मियों में डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. पुदीने का उपयोग (Pudina Uses) कई शारीरिक समस्‍याओं में किया जा सकता है. पुदीना न सिर्फ गर्मी की तपिश को दूर कर सकता है बल्कि पेट को हमेशा हेल्दी भी रखता है.

पुदीने में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, आयरन और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. पुदीने की गर्मियों में ठंडाई बनाने के साथ कई चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है. पुदीना पेट की समस्याओं के लिए (Mint For Stomach Problems) कारगर माना जाता है. यहां हम पुदीने को डाइट में शामिल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे न सिर्फ आपको पुदीना स्वादिष्ट लगेगा बल्कि इसके फायदों को भी ले पाएंगे...

गर्मियों में पुदीने का इन 4 तरीकों से करें सेवन | 4 Ways To Consume Mint In Summer

1. मिंट वाटर

इस तरीके से आपने पुदीने का कई बार सेवन किया होगा. गर्मियों में आप पुदीने का पानी बनाकर भी पी सकते हैं. पुदीने का पानी एक हेल्‍दी और सिंपल ड्रिंक है. इसके लिए आपको ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आप जिस बर्तन में पानी रखते हैं उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दें, या पुदीने को पीसकर उसको पानी में घोकर पीएं. इससे पानी में पुदीने की खुशबू और उसके पोषक तत्‍व पानी में शामिल हो जाते हैं. आप दिनभर पुदीने का पानी पी सकते हैं.

q80c2iq8Sumer Diet: गर्मियों में पुदीने के जूस का करें सेवन और पाएं पेट की समस्याओं से छुटकारा 

2. पुदीने और आम का पन्ना

पुदीने को ट्विस्ट देकर आप पुदीने का आम पन्ना बना सकते हैं. यह न सिर्फ आपको गर्मी से निजात दिलाएगा बल्कि पेट की समस्याओं को खत्म करने में भी फायदेमंद हो सकता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कच्‍चे आमों को उबालें या आग में भूनें. छिलके को उतारकर आम का गुदा निकाल लें. पुदीने को पीस लें और मसालों के साथ मिक्‍स करके पिएं. 

3. पुदीने की लस्‍सी

अगर आप नॉर्मल लस्सी पीकर बोर हो चुके हैं तो इस पुदीना लस्सी को ट्राई करें और एक नए और अलग स्वाद का आनंद लें. गर्मियों का सबसे अच्छा पेय, लस्सी है. पुदीने से बनी फ्रेश लस्सी आपको तरोताजा करने के लिए काफी है. यह आपके पेट को हेल्‍दी रखने के साथ भूख को बढ़ाने का भी काम कर सकती है. इसे बढ़ाने के लिए दही, चीनी और पुदीना पेस्‍ट के साथ तैयार कीजिए. जीरा और ताज़े पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें. 

mint lassi

4. पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी बनाकर आप फ्रिज में रख सकते हैं और हर रोज सेवन कर सकते हैं. गर्मियों में पुदीने की चटनी खाना किसे पसंद नहीं है. कच्‍चे आमों के साथ पुदीने को पीसकर तैयार की गई चटनी आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है. पुदीने की चटपटी चटनी आपको स्वाद के साथ हेल्दी स्वास्थ्य भी दे सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए