Hari Mirch Ke Fayde: पाचन से लेकर स्किन तक, हरी मिर्च खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च का इस्तेमाल हम हर दिन खाना पकाने में कई तरह की डिश में करते हैं. हरी मिर्च किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. इतना ही नहीं इसको सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Hari Mirch Ke Fayde: पाचन से लेकर स्किन तक, हरी मिर्च खाने के अद्भुत फायदे

Hari Mirch Ke Fayde: हरी मिर्च स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने का काम करती है.

खास बातें

  • हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • हरी मिर्च विटामिन ए से भरपूर होती है.
  • हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं.

Benefits Of Green Chilli:   हरी मिर्च का इस्तेमाल हम हर दिन खाना पकाने में कई तरह की डिश में करते हैं. हरी मिर्च किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. इतना ही नहीं इसको सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि के गुण पाए जाते हैं. हरी मिर्च स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने का काम करती है. हरी मिर्च के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमंण से बचाने में मदद करती है. इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए हम आपको हरी मिर्च खाने के फायदे बताते हैं. 

हरी मिर्च खाने के फायदेः (Health Benefits Of Green Chilli)

1. पाचनः

हरी मिर्च आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. असल में हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो खाने को पचाने में मदद कर सकते हैं.

foa4d6o8

हरी मिर्च आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. Photo Credit: iStock

2. आंखोंः

आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च. हरी मिर्च विटामिन ए से भरपूर होती है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

3. इम्यूनिटीः

हरी मिर्च का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. एंटी-एजिंगः

हरी मिर्च विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. हरी मिर्च में पाया जाने वाला विटामिन-सी स्किन में कोलेजन को बढ़ाने का काम कर सकता है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.