Home Remedies for Fast Cold & Flu Relief: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी किचन में रखी ये 8 चीजें, यहां हैं राहत दिलाने वाले नुस्खे

How do you get rid of a cold and cough: सर्दियों के मौसम में इस संक्रमण से पहले डर नहीं लगता था लेकिन बदलते दौर के गंभीर रोगों के चलते अब सर्दी जुकाम का लंबे समय तक टिकना भी शरीर के लिए नुकसानदायी है. इस संक्रमण से निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाते रहें.

Home Remedies for Fast Cold & Flu Relief: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी किचन में रखी ये 8 चीजें, यहां हैं राहत दिलाने वाले नुस्खे

Natural cough remedies: सर्दी जुकाम से रहना है दूर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home remedies for cough and cold: लगातार बढ़ रही ठंड इस बात का इशारा है कि कभी भी कोई भी संक्रमण आपको जकड़ सकता है. खासतौर से सर्दी जुकाम (cough and cold). सर्दियों के मौसम में बहुत आसानी से होने वाला ये आम इंफेक्शन है. सर्दियों के मौसम में इस संक्रमण से पहले डर नहीं लगता था लेकिन बदलते दौर के गंभीर रोगों के चलते अब सर्दी जुकाम का लंबे समय तक टिकना भी शरीर के लिए नुकसानदायी है. इस संक्रमण से निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाते रहें. आप अपनी रसोई में झाकेंगे तो ही आपको इतनी चीजें मिल जाएंगी जिनका लगातार सेवन आपको सर्दी जुकाम से दूर रखेगा. चलिए जानते हैं क्या हैं वो वस्तुएं.

सर्दी जुकाम से रहना है दूर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Cold and Flu Home Remedies

1. अदरक: अदरक आमतौर पर हर रसोई में मिलती ही है. अदरक वाली चाय के मुरीदों के भी कमी नहीं है. अदरक वाली चाय की चुस्की सर्दियों में होने वाले हल्के फुल्के संक्रमण पर भारी पड़ती है. इसलिए अगर आप सर्दियों में एक कप अदरक वाली चाय पीते हैं तो समझिए अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे हैं.

2. हल्दी वाला दूध: सर्दियों में रोजाना हल्दी वाला दूध पीना भी फायदेमंद है. दूध उबालते समय उसमें चुटकी भर हल्दी डाल दें. हल्दी घर की पिसी हुई हो या कच्ची हल्दी हो तो और भी बेहतर. ये दूध छोटे मोटे संक्रमण से तो लड़ता ही है. शरीर को अंदर से हील भी करने वाला माना जाता है.

5 Minute Breakfasts Ideas for Winter: सर्दियों में बनाएं हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट, यहां हैं कुछ क्‍व‍िक रेसिपीज

3. इलायची: इलायची छोटी हो या बड़ी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं. सर्दी खांसी के अलावा ड्राई कफ या खराश हो तो इलायची उबालकर उसका पानी पी जाएं. बदलता मौसम आपको कम ही परेशान कर सकेगा.

4. गुड़: खाने के बाद गुड़ खाने की आदत जरूर डालें. खासतौर से रात के खाने के बाद गुड़ की छोटी सी डिल्ली जरूर खाएं. वैसे तो गुड़ डाइजेशन को अच्छा रखता है. लेकिन ये तासीर में भी गर्म माना जाता है. सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर को मौसमी संक्रमण से लड़ने की ताकत मिलती है.

5. खजूर या छुहारा: इम्यूनिटी बढ़ाने में खजूर भी कारगर है. अगर खजूर पसंद न हो तो छुहारे का उपयोग कर सकते हैं. खजूर या छुहारे दोनों को दूध के साथ उबालें. इससे दूध का स्वाद तो बढ़ेगा ही खजूर के गुण आपकी सेहत को भी मजबूती देंगे.

Winter Pickle: ये चटपटा अचार देगा ग्‍लोइंग स्‍किन, जोड़ों के दर्द से राहत, कब्‍ज दूर करने के साथ पाचन करेगा बेहतर, यहां है रेसिपी

6. कालीमिर्च: काली मिर्च को पीस कर रख लें. इसे सूप में डालकर उबाल कर पिएं या फिर चाय में डालकर पिएं. आप चाहें तो सर्दियों में जो फल खा रहे हैं उस पर भी नमक और काली मिर्च बुरक कर खा सकते हैं. मौसमी संक्रमण के खिलाफ ये कारगर नुस्खा है.

7. नींबू: नींबू खट्टा होता है. इस वजह से ये मान लिया जाता है कि नींबू सर्दियों में नहीं खाया जाता. जबकि नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है. इसलिए सर्दियों में भी नींबू का नियंत्रित सेवन जरूरी है.

8. शहद: गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं या फिर गुनगुने पानी के साथ शहद पिएं. अगर गला ज्यादा खराब है या खांसी लंबे समय से चल रही है तो अदरक के अर्क में शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पीने राहत मिलती है. मौसमी संक्रमण से जूझने में शहद कारगर माना जाता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.