Toxins Food: इन 8 चीजों को खाने से पहले जान लें इनसे होने वाले नुकसान!

Most Dangerous Food: सेहतमंद रहना है तो खाने-पीने वाली चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. हर कोई स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीना चाहता है. स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ डाइट बहुत जरूरी है.

Toxins Food: इन 8 चीजों को खाने से पहले जान लें इनसे होने वाले नुकसान!

Toxins Food: बहुत से फूड्स की गुठली से लेकर पत्तियों तक में खतरनाक केमिकल और जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं.

खास बातें

  • हरे या अंकुरित आलू में ग्लाइकोसाइड नाम का विषाक्त पदार्थ होता है.
  • कड़वे बादाम खाने से हमेशा बचना चाहिए.
  • चेरी के बीज में जहरीला एसिड पाया जाता है.

Most Dangerous Food: सेहतमंद रहना है तो खाने-पीने वाली चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. हर कोई स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीना चाहता है. स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ डाइट बहुत जरूरी है. असल में बहुत से लोग अपनी डाइट में नेचुरल फूड को शामिल करते हैं और नेचुरल फूड हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन जिन फूड्स का हम सेवन कर रहे हैं उसकी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है. वरना वो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि अगर हमारा आहार स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर है तो हम शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं. दरअसल बहुत से फूड्स की गुठली से लेकर पत्तियों तक में खतरनाक केमिकल और जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिनके बीज, गुठली और पत्तों का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक और खतरनाक हो सकता है.

इन चीजों का सेवन सेहत को पहुंता सकता है नुकसानः

1. हरा आलूः

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में लगभग हर दिन इस्तेमाल की जाती है. लेकिन आपको बता दें कि हरे या अंकुरित आलू में ग्लाइकोसाइड नाम का विषाक्त पदार्थ होता है. हरा आलू खाने से मितली, दस्त, सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

2 . कड़वे बादामः

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन कड़वे बादाम खाने से हमेशा बचना चाहिए. इनमें एमिगडलिन नाम का केमिकल पाया जाता है जो शरीर में साइनाइड बनाने का काम कर सकता है. इसे खाने से पेट में दर्द, उल्टी और दस्त की शिकायत भी हो सकती है.

vq8cbsp

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन कड़वे बादाम खाने से हमेशा बचना चाहिए. Photo Credit: iStock

3. जंगली मशरूमः

मशरूम स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं. लेकिन जंगली मशरूम खाने से पेट में दर्द, दस्त और उल्टी, डिहाइड्रेशन और लिवर की समस्या हो सकती है. इसलिए मशरूम को मार्केट से खरीदते समय सावधानी बरते. वरना ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

4. चेरी के बीचः

चेरी एक ऐसा फल है जिसे खाना ज्यादातर सभी लोगों को पसंद होता है, और चेरी स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. ये दिल की बीमारियों को कम करने और पाचन के लिए लाभदायक मानी जाती हैं. लेकिन चेरी के बीज सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं. चेरी के बीज में जहरीला एसिड पाया जाता है, इसलिए जब भी चेरी को खाएं ध्यान से खाएं. चेरी के बीच खा लेने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड

5. जायफलः

जायफल का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि जायफल की परत पर विषैले तत्व होते हैं. जिनके सेवन से पेट, दस्त और उल्टी की समस्या हो सकती हैं

6. एल्डरबैरीः

वैसे तो एल्डरबैरी एक सुरक्षित फूड है, लेकिन इसकी पत्तियां और तना आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है. एल्डरबैरी की पत्तियां और तना पेट से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है.

7. दालचीनीः

दालचीनी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर दालचीनी का पाउडर सांस के द्वारा अंदर चला जाए तो ये फेफडों में जलन का कारण बन सकता है. 

8. सेब के बीजः


सेब खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन सेब के बीज भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. सेब के बीज में कुछ मात्रा में साइनाइड होता है, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से सांस लेने से लेकर दौरे आने तक की समस्या हो सकती.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.