... जब 15 साल की रेखा को कैमरे के सामने इस हीरो ने किया जबरदस्‍ती 'किस'...

... जब 15 साल की रेखा को कैमरे के सामने इस हीरो ने किया जबरदस्‍ती 'किस'...

खास बातें

  • रेखा के साथ विश्‍वजीत ने किया था बिना बताए किसिंग सीन
  • लेखक यासिर उस्‍मान की किताब में हुआ है खुलासा
  • फिल्‍म लास्‍ट टेंगो इन पेरिस में हुआ था अभिनेत्री का सच में रेप
नई दिल्‍ली:

हाल ही में हॉलीवुड के महान निर्देशकों में शुमार बेर्नार्दो बेर्तोलुची के पुराने इंटरव्‍यू के फिर से वायरल होने पर दुनियाभर में  उनकी आलोचना की गई. इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने माना था कि फिल्‍म 'लास्ट टैंगों इन पेरिस' में फिल्‍म की हीरोइन मारिया स्निदेर के साथ फिल्‍माए गए बलात्‍कार के सीन से पहले उन्‍हें इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया. लेकिन ऐसा सिर्फ हॉलीवुड में नहीं हुआ, बल्कि बॉलीवुड में भी ऐसी घटनाएं हुई हैं. बॉलीवुड की प्रसिद्ध हीरोइन रेखा भी कुछ ऐसी ही एक घटना का शिकार हो चुकी हैं. नीचे पढ़िए कि रेखा के साथ क्या हुआ था....

दरअसल हम भारतीय अभिनेत्री रेखा वाली घटना की चर्चा इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि इन दिनों फिल्म 'लास्ट टैंगों इन पेरिस' के बलात्कार के एक दृश्य के वास्तविक होने की चर्चा जोरों पर है. इस फिल्म में उस समय ब्रैंडो 48 और स्निदेर 19 साल की थीं, यह हॉलीवुड के इतिहास में बलात्कार के सबसे बुरे दृश्यों में से एक है. बेर्नार्दो बेर्तोलुची ने बताया था कि वे चाहते थे कि फिल्म में मारिया के असल एक्सप्रेशन दिखें, इसके लिए शूटिंग शुरू होने से पहले उन्हें और ब्रैंडो को यह विचार आया कि वे सीन के बारे में मारिया को कुछ नहीं बताएंगे.

 
last tango in paris

इस घटना ने किसी सीन के फिल्‍माए जाने के लिए एक्‍टर की अनुमति के सवाल को फिर से खड़ा कर दिया. लेकिन अनुमति न लिए जाने की एक घटना भारतीय सिनेमा में भी देखने में आई है. जिसमें एक एक्‍ट्रेस को बिना पहले बताए उसके साथ 'किसिंग सीन' फिल्‍माया गया है. यह एक्‍ट्रेस थी रेखा जो इस घटना के समय महज 15 साल की थी और अपने साथ कैमरा के सामने होने वाली इस घटना से बिलकुल अनजान थीं.

यासिर उसमान द्वारा लिखित अभिनेत्री रेखा की जीवनी 'रेखा : द अनटोल्‍ड स्‍टोरी' में एक ऐसे किसिंग सीन का जिक्र किया गया है जिसे शूट करने से पहले रेखा को बताया ही नहीं गया था. किताब में लिखी इस घटना के अनुसार यह बात फिल्‍म ' अनजाना सफर' की है जिसके डायरेक्‍टर राजा नवाथे थे. मुंबई के मेहबूब स्‍टूडियो में इस फिल्‍म की शूटिंग चल रही थी.

फिल्म के पहले शेड्यूल में कुलजीत पाल, राजा और विश्वजीत ने रेखा के लिए एक प्लान बनाया. उस दिन रेखा और विश्‍वजीत के बीच एक रोमांटिक सीन फिल्माया जाना था. जैसे ही डायरेक्टर राजा नवाथे ने एक्शन बोला, विश्‍वजीत ने रेखा को अपनी बाहों में लिया और किस करने लगे. रेखा एकदम अवाक थीं क्‍योंकि इस किस के बारे में उन्‍हें पता ही नहीं था. कैमरा इस सीन को कैद करता रहा, न डायरेक्‍टर ने कट बोला और न ही विश्‍वजीत ने रेखा को अपनी गिरफ्त से छूटने दिया. इस पूरी घटना के दौरान फिल्‍म के सेट पर मौजूद अन्‍य क्रू मेंबर सीटिंयां बजा कर चीयर कर रहे थे. रेखा की आंखे बंद थी लेकिन उनसे निकलते आंसू साफ देखे जा सकते थे.
 
इस सीन के बारे में जब विश्‍वजीत से पूछा गया था तो उन्‍होंने जवाब में कहा कि यह उनका नहीं बल्कि डायरेक्‍टर का आयडिया है. उन्‍होंने कहा, ' यह मेरे मजे के लिए नहीं था बल्कि फिल्‍म का एक जरूरी हिस्‍सा था. रेखा को बुरा लगा क्‍योंकि उन्‍हें इसके बारे में बताया नहीं गया था.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com