विज्ञापन
This Article is From Jun 11, 2012

'सत्यमेव जयते' के दर्शक आमिर के साथ

नई दिल्ली: टेलीविजन पर अपने कार्यक्रम 'सत्यमेव जयते' के जरिये आमिर खान ने चिकित्सा पेशे में भ्रष्टाचार का खुलासा किया जिससे कई चिकित्सक नाराज हो सकते हैं। लेकिन दर्शकों का मानना है कि चिकित्सा पेशे में कई तरह के अनाचार हो रहे हैं और आमिर खान ने उसे उजागर कर काफी बेहतरीन कार्य किया है।

एक चिंतित पत्नी अजिता वाजपेयी ने लिखा, "मेरे पति मधुमेह से पीड़ित हैं और वह चिकित्सक के पास जाना नहीं चाहते जिसकी सिर्फ एक वजह है कि वे कई तरह की जांच लिखेंगे और ढेर सारी दवाएं देंगे जो कि शायद उपयुक्त न हो।"

वाजपेयी की यह प्रतिक्रिया आमिर के साक्षात्कार के बाद सामने आई है। आमिर ने चिकित्सा पेशे में गोरखधंधे के खुलासे पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) से माफी मांगने से इनकार कर दिया था।

वाजपेयी ने लिखा, "एक बार एक चिकित्सक ने गलत इंजेक्शन लिख दिया था। हमें आशंका हुई और हमने दूसरे चिकित्सक से परामर्श किया तो हमारी आशंका सही साबित हुई।"

आमिर के समर्थन में आने वाली वाजपेयी अकेली नहीं हैं। दी नाम के एक व्यक्ति ने लिखा, "कई चिकित्सकों ने 20-30 और यहां तक कि 40 साल पहले डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने नए शोध के सम्बंध में नई जानकारी हासिल करने के लिए कभी किसी प्रशिक्षण कार्यशाला में हिस्सा नहीं लिया। भारत में चिकित्सकों को मनमानी करने की खुली छूट है। आश्चर्यजनक तो यह है कि यह खुलासा एक टेलीविजन कार्यक्रम के जरिये सामने आया है न कि किसी आधिकारिक जांच के बाद।"

आमिर खान के सत्यमेव जयते की चौथी कड़ी में चिकित्सा पेशे में गोरखधंधे का खुलासा किया गया था और इसके बाद 21 चिकित्सा संस्थानों के प्रमुख संगठन ने उनसे चिकित्सा पेशे की गरिमा घटाने के लिए माफी मांगने को कहा लेकिन आमिर ने ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया।

कई प्रशंसक और यहां तक कि चिकित्सक भी आमिर के खुलासे के समर्थन में आ गए हैं। पिछले 50 साल से चिकित्सा पेशे से जुड़े अहमदनगर के वीआर दावेरे ने कहा कि आमिर ने अपने कार्यक्रम के जरिये जो खुलासा किया है वह सच है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पेंसिल से कुछ भी बना लेता था छोटा संजू, 'शाका लाका बूम बूम' का लड़का 24 साल बाद अब दिखता है ऐसा, लोग बोले- बॉलीवुड का हीरो
'सत्यमेव जयते' के दर्शक आमिर के साथ
युविका चौधरी बनीं मां, करवाचौथ पर प्रिंस नरूला और युविका के घर आई गुड न्यूज
Next Article
युविका चौधरी बनीं मां, करवाचौथ पर प्रिंस नरूला और युविका के घर आई गुड न्यूज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com