विज्ञापन
This Article is From Jan 20, 2017

ईमानदारी, गंभीरता का परिणाम है 'दंगल' : नितेश तिवारी

ईमानदारी, गंभीरता का परिणाम है 'दंगल' : नितेश तिवारी
'दंगल' में गीता-बबीता बनी फातिमा सना शेख और सान्‍या मल्‍होत्रा के साथ डायरेक्‍टर नितेश तिवारी
नई दिल्‍ली: फिल्म 'दंगल' के निर्देशक नितेश तिवारी का कहना है कि ईमानदारी और गंभीरता के कारण 'दंगल' जैसी फिल्म बनकर सामने आई है, जिसमें अत्यंत प्रतिभाशाली कलाकारों ने अपना योगदान किया है. यही कारण है कि यह फिल्म हिंदी सिनेमा की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. यह फिल्‍म भारत में बॉक्स-ऑफिस पर लगभग 400 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी है. 'दंगल' की शानदार सफलता से लगा था कि तिवारी रातों-रात बदल जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. 'दंगल' सफलता के पायदान चढ़ती गई, लेकिन इस फिल्म के निर्देशक तिवारी उसी तरह हैं, जैसे पहले थे.

कई सारे निर्माता तिवारी को अनुबंधित करने के लिए कतार में खड़े हैं. निर्माता उनपर 'दंगल' का सीक्वल बनाने का बहुत दवाब बना रहे हैं और वे कह रहे हैं कि यदि वह सीक्वल नहीं बनाना चाहते तो कम से कम खेल पर आधारित कोई दूसरी फिल्म ही बनाएं. तिवारी ने 'दंगल' की सफलता का श्रेय कई कारणों को दिया है. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि जिस ईमानदारी और गंभीरता के साथ 'दंगल' को बनाया गया है, वह कारगर साबित हुआ है. फिल्म को जितना वक्त चाहिए था, इसके लिए जितने प्रयास करने चाहिए थे और जिस स्तर पर इसे बनाना चाहिए था, हमने सबकुछ उसके अनुरूप किया."

तिवारी ने फिल्म के बारे में कहा, "हमने इस लिहाज से इस फिल्म की कहानी लिखी और इसकी शूटिंग की ताकि दर्शकों को यह अपनी और अपने बीच की कहानी लगे. किरदार और उनकी भावनाओं को बिल्कुल वास्तविक रखा गया, और फिल्म में जो हास्य का पुट जोड़ा गया, उससे यह फिल्म अधिक मजेदार बन गई."

उन्होंने कहा, "यह सोने पर सुहागा जैसा है कि लोग न सिर्फ फिल्म पसंद कर रहे हैं, बल्कि इसे बनाने में लगी मेहनत को महसूस कर रहे हैं और उसकी प्रशंसा कर रहे हैं. यही सब कारण है कि इतने व्यापक पैमाने पर 'दंगल' दर्शकों को अपने साथ जोड़ पाई है."
 
 

Director ke saath. #dangal

A photo posted by Sanya Malhotra (@sanyamalhotra_) on


फिलहाल 'दंगल' हिंदी सिनेमा की सर्वाधिक सफल फिल्म घोषित की जा चुकी है. लेकिन तिवारी इसके बाद अब कोई इससे बड़ी फिल्म देने का दबाव बिल्कुल महसूस नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "स्वाभाविक है कि 'दंगल' की सफलता का दबाव मुझपर होगा, लेकिन मुझे इसे लेकर व्यावहारिक रहना है। दंगल की स्क्रिप्ट बहुत अच्छी थी, इसमें आमिर खान जैसे दिग्गज अभिनेता और अन्य प्रतिभावान व प्रतिबद्ध कलाकार तथा तकनीशियन शामिल थे."

तो क्या अगली फिल्म 'दंगल' का अनुसरण करेंगी? तिवारी ने कहा, "मैं आमतौर पर पहले से कोई शर्त तय नहीं करता कि किस तरह की फिल्में बनाऊंगा. मैं हर तरह की फिल्में बनाना चाहूंगा, बशर्ते उसकी कहानी अच्छी हो"



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
60 से 80 के दशक में पॉपुलर चाइल्ड एक्ट्रेस थी ये बच्ची, सुनील दत्त से लेकर शम्मी कपूर तक के साथ किया काम, अब पहचानना होगा मुश्किल
ईमानदारी, गंभीरता का परिणाम है 'दंगल' : नितेश तिवारी
Bobby Deol: बॉबी देओल से टकराने के तैयार ये सुपरस्टार, आप भी कहेंगे- साउथ मांगे बॉबी बॉबी और सिर्फ बॉबी
Next Article
Bobby Deol: बॉबी देओल से टकराने के तैयार ये सुपरस्टार, आप भी कहेंगे- साउथ मांगे बॉबी बॉबी और सिर्फ बॉबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com