यह ख़बर 13 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स : लियोनार्डो डिकैप्रियो, मैथ्यू मैक्कॉनाघी और केट ब्लेंचेट ने गाड़े झंडे

बाएं से - डिकैप्रियो, ब्लेंचेट और मैक्कॉनाघी

लॉस एंजिलिस:

निर्देशक डेविड ओ' रसेल की फिल्म 'अमेरिकन हसल' को सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी या संगीत श्रेणी के लिए 71वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड से नवाज़ा गया है, जबकि इसकी कलाकारों एमी एडम्स को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री तथा जेनिफर लॉरेंस को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है। उधर, मोशन पिक्चर ड्रामा श्रेणी में केट ब्लैंचेट को 'ब्लू जैस्मीन' में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला, जबकि फिल्म 'द वोल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट' के लिए लियोनार्डो डिकैप्रियो को संगीतमय अथवा कॉमेडी श्रेणी में तथा 'डल्लास बायर्स क्लब' के लिए मैथ्यू मैक्कॉनाघी को मोशन पिक्चर ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया।

गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स 2014 में '12 ईयर्स ए स्लेव' को सर्वश्रेष्ठ ड्रामा श्रेणी में पुरस्कार मिला, जिसका निर्देशन स्टीव मैक्क्वीन ने किया है। 'ग्रेविटी' फिल्म के अल्फोंसो कुआरोन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार से नवाज़ा गया, और उन्होंने इस दौड़ में उन्होंने डेविड ओ' रसेल, स्टीव मैक्क्वीन और स्पाइक जोन्ज़ जैसी हस्तियों को शिकस्त दी।

'द वोल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट' के लिए संगीतमय अथवा कॉमेडी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार ग्रहण करते समय लियोनार्डो डिकैप्रियो ने फिल्म के निर्देशक मार्टिन स्कोर्सीस की सराहना की और निर्देशन के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

वूडी एलन की फिल्म 'ब्लू जैस्मीन' के लिए मोशन पिक्चर ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली केट ब्लैंचेट ने इस दौड़ में जूडी डेंच, एम्मा थॉम्पसन और केट विंस्लेट को पछाड़ा। 44-वर्षीय केट ब्लैंचेट को इससे पहले भी दो बार गोल्डन ग्लोब अवार्ड मिल चुका है। वर्ष 1998 में उन्हें शेखर कपूर निर्देशित फिल्म 'एलिज़ाबेथ' में महारानी एलिज़ाबेथ की भूमिका निभाने के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला था, और वर्ष 2007 में उन्हें 'आई एम नॉट देयर' फिल्म के लिए यह पुरस्कार मिला था।

मोशन पिक्चर ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मैथ्यू मैक्कॉनाघी को 'डल्लास बायर्स क्लब' में भूमिका के लिए दिया गया। उन्होंने इस दौड़ में चिवेटल एजिओफर, इदरीस अल्बा, टॉम हैन्क्स और रॉबर्ट रेडफोर्ड को पटखनी दी। मैक्कॉनाघी का यह पहला ग्लोब नामांकन अथवा जीत है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य फिल्म पुरस्कारों में स्पाइक जोन्ज़ को 'हर' फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा का अवार्ड मिला। जेर्ड लेटो को 'डल्लास बायर्स क्लब' में एक ट्रांसजेंडर महिला की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता का पुरस्कार मिला। एलिज़ाबेथ मॉस को थ्रिलर 'टॉप ऑफ द लेक' के लिए टीवी मिनिस्ट्रीज़ अथवा फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार हासिल हुआ। जैकलीन बिसेट को टीवी मिनीस्ट्रीज़ 'डांसिंग ऑ द एज' के लिए सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।