आमिर खान के ‘दंगल’ लुक के लिए जिम्मेदार विशेषज्ञ ने किताब में खोले कई राज

आमिर खान के ‘दंगल’ लुक के लिए जिम्मेदार विशेषज्ञ ने किताब में खोले कई राज

फिल्म 'दंगल' में आमिर खान का बिफोर और आफ्टर पिक.

नई दिल्ली:

अभिनेता आमिर खान को फिल्म 'दंगल' के लिए कई किलोग्राम वजन कम करने और साथ-साथ गठिला बदन हासिल करने में मदद करने वाले न्यूट्रिशनिस्ट ने एक किताब लिखी है जिसमें भारतीयों के शरीर के हिसाब से मोटापा कम करने के तरीके बताये गए हैं.

फिलहाल ‘‘द धुरंधर फैट लॉस डाइट’’ शीषर्क वाली इस पुस्तक में डा. निखिल धुरंधर सोच विचारकर वैज्ञानिक रूप से आधारित आहार की बात करते हैं जो मांसाहारी के साथ ही शाकाहारी खाद्य स्रोतों से मांसपेशी संरक्षण और भूख कम करने वाले प्रोटीन को रणनीतिक रूप से काम में लाता है.

30 वर्ष से अधिक समय से मोटापे के इलाज एवं अनुसंधान से जुड़े फिजिशियन, पोषण बायोकेमिस्ट डा. निखिल धुरंधर के अनुसार डाइट के अंत में मांसपेशी के कम नुकसान का अर्थ है कि व्यक्ति अधिक स्वस्थ रहता है और उसके शरीर में अधिक ताकत तथा ब्लड शूगर पर नियंत्रण की बेहतर क्षमता होती है. इसके साथ साथ बेहतर विश्राम मेटाबोलिक दर होने से उसके दोबारा मोटा होने की संभावना भी कम रहती है.

अपने न्यूट्रिशनिस्ट के बारे में आमिर ने कहा, ‘‘दंगल के लिए अपने बॉडी फैट को 10 प्रतिशत से भी कम करना आसान नहीं था. डा. निखिल धुरंधर के लंबे तजुर्बे और वैज्ञानिक तरीके से वजन कम कराने के तरीके से यह मुश्किल लक्ष्य हासिल हो पाया. इनके बिना मैं वह हासिल नहीं कर पाता, जो मैंने किया.’’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com