बर्थडे विशेष : देव आनंद ने अनिल अंबानी की पत्नी टीना मुनीम समेत इन एक्ट्रेस को किया था लॉन्च

बर्थडे विशेष : देव आनंद ने अनिल अंबानी की पत्नी टीना मुनीम समेत इन एक्ट्रेस को किया था लॉन्च

एक फिल्म के दृश्य में देव आनंद और वहीदा रहमान (फाइल फोटो)

बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता देव आनंद अपनी एक्टिंग के साथ-साथ अपने अनूठे अंदाज के लिए भी मशहूर थे। देव साहब का शनिवार को जन्मदिन है। उनका जन्म 26 सितंबर, 1923 को हुआ था। उन्हें कई प्रतिभाशाली एक्ट्रेसेस को लॉन्च करने का श्रेय जाता है।

देव साहब की टॉप टेन एक्ट्रेसेस
वहीदा रहमान, नूतन, मधुबाला, सुरैया, गीता बाली, कल्पना कार्तिक, वैजयंतीमाला, जीनत अमान, मुमताज और हेमा मालिनी

देव आनंद ने मधुबाला के साथ कालापानी, जाली नोट जैसी फिल्में कीं.

इन एक्ट्रेसेस को बॉलीवुड में लॉन्च किया
अपने करियर के दौरान देव आनंद ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन एक्ट्रेस दीं और उन्हें स्थापित करने में मदद की। हम ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में बता रहे हैं-

जीनत अमान : पहली ही फिल्म से फैन्स के दिल पर किया राज


देव साहब की सबसे बड़ी खोज जीनत अमान मानी जाती हैं। उन्होंने जीनत को 1971 में फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से सिल्वर स्क्रीन पर लॉन्च किया था। जीनत अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिल पर छा गईं थी। इस फिल्म के लिए देव साहब को लंबे समय से हीरोइन की तलाश थी, जो मिस एशिया रहीं जीनत अमान पर खत्म हुई।

'देस परदेस' से टीना मुनीम को किया लॉन्च


उद्योगपति अनिल अंबानी की पत्नी टीना मुनीम भी देव आनंद की खोज थीं। टीना ने एक अंतरराष्ट्रीय टीन कॉन्टेस्ट में मिस फोटोजेनिक और मिस बिकिनी का खिताब जीता था। देव साहब ने उन्हें साल 1978 में फिल्म ‘देस परदेस’ से बॉलीवुड में डेब्यू कराया था।

नताशा सिन्हा
1984 में देव आनंद ने अपने बेटे सुनील की हीरोइन के रूप में नताशा सिन्हा नाम की नई एक्ट्रेस को मौका दिया और वह फिल्म थी 'आनंद ही आनंद'। हालांकि नताशा फिल्मों से ज्यादा टीवी इंडस्ट्री में सफल हुईं और वो आज भी वहां सक्रिय हैं।

तब्बू को दिया बाल कलाकार के रूप में मौका


हाल ही में फिल्म 'हैदर' और 'दृश्यम' में शानदार अभिनय करने वाली एक्ट्रेस तब्बू को फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रेय भी देव आनंद को ही जाता है। दरअसल, जब 1985 देव साहब फिल्म ‘हम नौजवान’ बना रहे थे, तो उन्हेंअपनी बेटी के किरदार के लिए नए चेहरे की तलाश थी। उनकी तलाश एक्ट्रेस फराह नाज की छोटी बहन तबस्सुम (14 साल) पर खत्म हुई।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संजय दत्त की पत्नी ऋचा शर्मा को भी किया था लॉन्च
संजय दत्त की पहली पत्नी और एक्ट्रेस ऋचा शर्मा को भी बॉलीवुड में देव साहब ने ही लॉन्च किया था। देव साहब ने उनका फिल्म ‘हम नौजवान’ (1985) से बॉलीवुड में डेब्यू कराया था। हालांकि, 1987 में संजय दत्त से शादी के बाद वो फिल्मों से दूर हो गईं।