यह ख़बर 29 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बिहार में 'बेटी बचाओ अभियान' से जुड़ेंगे आमिर!

खास बातें

  • फिल्म अभिनेता आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' से प्रेरित बिहार सरकार राज्य में बेटियों को बचाने के लिए अभियान चलाएगी।
पटना:

फिल्म अभिनेता आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' से प्रेरित बिहार सरकार राज्य में बेटियों को बचाने के लिए अभियान चलाएगी। इसके लिए आमिर से भी मदद मांगी गई है। सरकार उन्हें इस अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाना चाहती है, जिसके लिए उनसे सम्पर्क किया जा रहा है। सरकार ने उन्हें बिहार आने का निमंत्रण भी भेजा है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने मंगलवार को कहा कि 'बिटिया बचाओ आंदोलन' की शुरुआत बुधवार को भागलपुर के अजगैवीनाथ धाम से की जाएगी।

इसके तहत पूरे राज्य में इस मुद्दे को लेकर जनचेतना यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार का मानना है कि जहां अल्ट्रासाउंड केंद्र की संख्या अधिक है वहां बालिकाओं की संख्या कम हैं। सरकार इन केंद्रों पर नजर रखेगी और लिंग जांच करने वाले केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। उन्होंने बताया कि राजधानी पटना में वर्ष 2001 में छह वर्ष तक की बच्चियों की संख्या प्रति 1000 लड़कों पर 923 थी, जबकि वर्ष 2011 में यह संख्या घटकर प्रति 1000 लड़कों पर 899 हो गई। इसी तरह भागलुपर जिले में भी यह संख्या प्रति 1000 पर 893 हो गई है, जबकि वर्ष 2001 में प्रति 1000 लड़कों पर लड़कियों की संख्या 966 थी।

आमिर ने 'सत्यमेव जयते' के पहले एपीसोड में कन्या भ्रूण हत्या का मुद्दा उठाया था, जिसपर देशभर में सकारात्मक प्रतिक्रिया हुई थी। राजस्थान सरकार ने भी इससे प्रेरणा लेते हुए वहां कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ मुहिम शुरू करने का निर्णय लिया है। अब बिहार सरकार भी ऐसा ही करने जा रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि यदि आमिर 'बिटिया बचाओ आंदोलन' से जुड़ते हैं तो इसे और ताकत मिलेगी।