पढ़िए, आमिर खान की फिल्म 'दंगल' के बारे में ये 10 खास बातें

पढ़िए, आमिर खान की फिल्म 'दंगल' के बारे में ये 10 खास बातें

दंगल: पहलवान महावीर सिंह फोगट की भूमिका में आमिर खान

नई दिल्ली:

2014 में आई फिल्म 'पीके' के बाद आमिर खान की अगली फिल्म 'दंगल' है. यह आमिर की पहली स्पोर्ट्स बायोपिक होगी. यह फिल्म 23 दिसंबर को रिलीज होने जा रही है. गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से आमिर क्रिसमस के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर अपना दबदबा बनाए हुए हैं, जबकि सलमान खान ईद पर और शाहरुख दीवाली पर एक बड़ी फिल्म लेकर आते हैं.   

बता दें, आमिर की 'दंगल' पहलवान महावीर फोगट पर आधारित है, जिसमें आमिर ने महावीर का किरदार निभाया है. महावीर फोगट की चार बेटियां हैं जिनमें गीता सबसे बड़ी हैं. महावीर फोगट ने अपनी बेटियों को पहलवानी सिखाई और आज उनकी बेटियां गीता और बबीता अंतरराष्ट्रीय स्‍तर की कुश्ती चैम्पियन हैं. गीता और बबिता फोगट 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में महिला कुश्ती में भारत के लिए पदक जीत चुकी हैं.
 
पिछले कुछ महीनों में 'दंगल' के गानों और ट्रेलर से फिल्म के बारे में काफी कुछ पता चल चुका है. महज 10 दिनों के बाद यह फिल्म रिलीज होने वाली है. उससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं 'दंगल' के बारे में10 खास बातें...

1. 'दंगल' में आमिर महावीर फोगट का किरदार निभा रहे हैं. इस किरदार के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है. उन्होंने लगभग पहले तो 25-30 किलो वजन बढ़ाया और फिर घटाया. 51 साल के आमिर ने फिल्म में पिता और एक युवा पहलवान दोनों का किरदार निभाया है. पिता के किरदार के लिए उन्होंने अपना वजन बढ़ाया. इसके कारण उन्हें चलने और सांस लेने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. महावीर फोगट के पुराने रूप के अपने दृश्यों को खत्म करने के बाद, आमिर को एक युवा पहलवान दिखने के लिए 5 महीनों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी. उन्होंने लगातार 5 महीनों तक व्यायाम किया और अपना करीब 25 किलो वजन घटाया, जिसका एक वीडियो भी काफी वायरल हुआ.



2. दो युवा और अज्ञात अभिनेत्रियों ने 'दंगल' में आमिर की बेटियों गीता और बबिता का किरदार निभाया है.  सान्या मल्होत्रा और फातिमा सना शेख को फिल्म में उनकी भूमिका के लिए आमिर के साथ प्रशिक्षित किया गया. कंधे की चोट और घुटनों के दर्द के बावजूद उन्होंने 'दंगल' के कुश्ती दृश्यों को शूट किया, जिसके लिए आमिर ने  उनकी तारीफ भी की. आमिर ने कहा था, 'अगर मुझे फिल्म में प्रदर्शन को देखते हुए रेटिंग देने के लिए कहा जाए, तो मैं यह कहना चाहूंगा कि इन बच्चियों ने मुझसे 10 गुना ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है. नहीं, मैं कुछ भी अतिशयोक्ति नहीं कर रहा हूं. एक बार फिल्म रिलीज हो जाए फिर दर्शक खुद समझ जाएंगे. मैं पिछले 25 सालों से इस इंडस्ट्री में काम कर रहा हूं, लेकिन यह बच्चियां बहुत ही प्रतिभाशाली हैं.' सान्या और फातिमा को फिल्म के प्रमोशन के लिए मुख्य रूप से शामिल किया गया है और 'कॉफी विद करण' के अगले ऐपिसोड में वह करण जौहर और आमिर खान के साथ नजर आएंगी.    

3. फिल्म के लिए महावीर फोगट की पत्नी दया की भूमिका के लिए कई अभिनेत्रियों ने ऑडिशन दिया, लेकिन अंत में इस भूमिका के लिए टीवी एक्ट्रेस साक्षी तंवर को चुना गया. आमिर ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने साक्षी के बारे में कहा था कि उनके साथ काम करना सपने जैसा है. फिल्म के निर्देशक नीतेश तिवारी ने भी कहा था कि साक्षी के लिए खुद आमिर खान ने सिफारिश की थी.  

4. आईएएनएस के अनुसार रजनीकांत के एक करीबी सूत्र ने बताया था, 'आमिर ने रजनीकांत के लिए फिल्म की स्क्रीनिंग की और उन्होंने 'दंगल' में अपने किरदार को तमिल संस्करण में डब करने का अनुरोध किया. हालांकि रजनीकांत को फिल्म बहुत पसंद आई, लेकिन डबिंग के लिए उन्होंने विनम्रता के साथ मना कर दिया था.'

5. 'दंगल' का ट्रेलर इसी साल अक्टूबर में जारी किया गया था. ट्रेलर के रिलीज होते ही वह वायरल हो गया. बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट और अभिनेता वरुण धवन ने इस ट्रेलर को शानदार बताया था. साथ ही अभिनेता रितेश देशमुख ने भी ट्रेलर की तारीफ की थी. 'कॉफी विद करण' के प्रोमो में आमिर ने कहा कि 'दंगल' का ट्रेलर देखने के बाद उनकी आंखों में आंसू आ गए.



6. फिल्म 'दंगल' का पहला गाना 'बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है' के बोल खासे लोकप्रिय हुए. इस गाने के बोल एकदम देसी हैं तभी तो इसका एक-एक शब्द लोगों की जुबां पर चढ़ गया. इस गाने में आमिर को एक टास्कमास्टर के रूप में दिखाया गया है, लेकिन आमिर की मानें तो स्क्रीन पर उनके द्वारा निभाए गए किरदार से ज्यादा हानिकारक वास्तविक महावीर फोगट हैं.

 
7. पिछले साल नवंबर में आमिर पंजाब के लुधियाना में 'दंगल' की शूटिंग के दौरान घायल हो गए थे. फिल्म में कुश्ती के दृश्यों की शूटिंग के दौरान उनकी मांसपेशियों में समस्या आ गई थी, जिसके कारण उन्हें एक सप्ताह के लिए आराम करने के लिए घर भेज दिया गया था. उसके बाद आमिर ने एक ट्वीट के जरिए अपने फैन्स को यह जानकारी भी दी थी कि उनकी चोट मामूली है.


8. इसी साल जनवरी में आमिर जब लुधियाना की सड़कों पर फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, तब वह दर्शकों से घीरे हुए थे. भारी सुरक्षा के बावजूद भी वह अपने वैनिटी वैन के पास नहीं पहुंच पाए थे, यहां तक कि उन्हें शूटिंग की जगह के पास ही एक घर में भीड़ हटने का इंतजार करना पड़ा था. उसके एक दिन पहले ही पंजाब में आमिर ने सेट पर मकर संक्रांति सेलिब्रेट किया था और उन्हें पतंग उड़ाते भी देखा गया था.
 
9. 'दगंल' का पहला लुक आमिर खान ने पिछले साल सितंबर में ट्वीट किया था.
10. कुछ हफ्ते पहले ही आमिर ने कहा था, "नोटबंदी उनकी फिल्म पर असर नहीं डालेगी. मुझे लगता है यह सारी चीजें धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. मुझे लगता है फिल्म 'रॉक ऑन 2' इसके कारण ज्यादा प्रभावित हुई है, क्योंकि यह फिल्म उसी वक्त रिलीज हुई थी जब 1000 और 500 के नोट बंद किए गए थे, लेकिन मुझे लगता है कि शाहरुख की फिल्म 'डियर जिंदगी' अच्छा प्रदर्शन कर रही है. उम्मीद करता हूं कि यह हमारी फिल्म को प्रभावित नहीं करेगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com