विज्ञापन

Weather report : दिल्ली सहित उत्तर भारत में कब होगी बारिश, मौसम से जुड़ी 10 बातें

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली में मानसून 29 जून तक आ सकता है और 27 जून को प्री-मानसून बारिश हो सकती है.

Weather report : ?????? ???? ????? ???? ??? ?? ???? ?????, ???? ?? ????? 10 ?????
दिल्ली में बुधवार को हो सकती है प्री-मानसून बारिश
नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने कहा है कि आज दिल्ली, पश्चिम-पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी चल सकती है. वहीं गुजरात, गोवा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी राजस्थान, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का अनुमान है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिल्ली में मानसून 29 जून तक आ सकता है और 27 जून को प्री-मानसून बारिश हो सकती है.

मौसम से जुड़ी, 10 बातें
  1. देश में बारिश और बिजली गिरने की विभिन्न घटनाओं में 11 लोगों की मौत होने के बीच उत्तर भारत में लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल सकी है. 
  2. दक्षिण - पश्चिमी मानसून के सक्रिय हो जाने के कारण मुंबई और पड़ोसी ठाणे जिले में भारी बारिश हुयी. वृहन्नमुंबई नगर निगम की आपदा प्रबंधन इकाई के एक अधिकारी ने आज बताया कि दक्षिण मुंबई में कल शाम एक पेड़ गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गयी. 
  3. क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने बताया कि ठाणे में कल देर रात वडोल गांव में एक घर की दीवार गिर जाने से 13 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गयी और उसके माता - पिता घायल हो गये.
  4. उधर दक्षिणी गुजरात के कई हिस्सों , विशेषकर वलसाड , सूरत और नवसारी जिलों में भारी बारिश के कारण क्षेत्र में पानी भर गया और सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. 
  5. अधिकारियों ने हालांकि बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण किसी नुकसान की खबर नहीं है. राज्य आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गयी और एक व्यक्ति नदी में डूब गया. 
  6. असम में सभी प्रमुख नदियों के खतरे के स्तर से नीचे बहने के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति में कुल मिला कर मामूली सुधार हुआ है.  इस बीच राज्य में दो और लोगों की मौत हो गयी जिससे बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 26 हो गयी है. 
  7. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के मुताबिक , बाढ़ के कारण पांच जिलों में कुल 96,993 लोग प्रभावित हैं जबकि कल छह जिलों में 1.94 लाख लोग इससे प्रभावित थे. करीमगंज में सबसे ज्यादा 59,023 लोग प्रभावित हैं जबकि बाढ़ से प्रभावित अन्य जिलों में धेमाजी, लखीमपुर , कछार और हेलाकांडी शामिल हैं. 
  8. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है और अधिकतम तापमान औसत से चार डिग्री सेल्सियस अधिक 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. 
  9. मौसम विभाग ने आज शाम आकाश में आंशिक रूप से बादल छाने और धूल भरी आंधी आने की संभावना व्यक्त की है. 
  10. उत्तर प्रदेश में भी गर्मी का असर रहा और बांदा सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
Weather report : दिल्ली सहित उत्तर भारत में कब होगी बारिश, मौसम से जुड़ी 10 बातें
किसान दो दिन नहीं करेंगे दिल्ली कूच, प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत
Next Article
किसान दो दिन नहीं करेंगे दिल्ली कूच, प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com