MCD स्टैंडिंग कमेटी चुनाव में BJP-AAP पार्षदों में झड़प, मेयर ने लगाया हमले का आरोप; 10 बड़ी बातें

स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के बीच सदन में जमकर हंगामा हो गया. सदन में पार्षदों ने एक दूसरे पर बोतलें फेंकीं. हाथापाई तक हो गई है.

MCD स्टैंडिंग कमेटी चुनाव में BJP-AAP पार्षदों में झड़प, मेयर ने लगाया हमले का आरोप; 10 बड़ी बातें

स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के चुनाव को लेकर AAP और BJP में टकराव

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (MCD)में बुधवार को मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के चुनाव को लेकर जमकर हंगामा देखने को मिला. इस दौरान पार्षदों के बीच मारपीट और धक्का-मुक्की की घटना हुई.जानकारी के अनुसार सदन में पार्षदों के द्वारा बोतलें भी फेंकी गईं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के करीब ढाई महीने बाद मेयर चुनाव में AAP की शैली ओबेरॉय ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को हरा दिया. बीजेपी प्रत्याशी कमाल बागड़ी को हराकर आप के आले मोहम्मद इकबाल डिप्टी मेयर बने. इसके बाद स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में जमकर हंगामा हुआ. 

  2. स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर मचे हंगामे के बीच आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि जब तक स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव नहीं हो जाता, हम MCD सदन में बैठे रहेंगे. मेयर और MCD के अधिकारी एक बार फिर से उठकर चले गए हैं.

  3. आम आदमी पार्टी के सांसद ने कहा, 'जब तक चुनाव नहीं हो जाता, हमारा एक-एक पार्षद सदन में रहेगा. हम लोगों ने इनकी बहुत ज्यादती देखी है. सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का पालन जब तक नहीं होता. तीनों चुनाव नहीं होने तक डटे रहेंगे. हम डरने वाले नहीं हैं. 3 दिन, 4 दिन हफ्ता, 10 दिन... जितना रुकना होगा, रुकेंगे.'

  4. संजय सिंह ने कहा- 'भाजपाइयों ने 15 सालों ने जो दिल्ली को कूड़ाघर बना रखा था. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली की दो करोड़ लोगों ने झाड़ू फेर दिया. लेकिन ये लोग जनादेश को नहीं मानते.' 

  5. उन्होंने कहा, 'हम सुप्रीम कोर्ट गए. कोर्ट ने कहा कि तीनों चुनाव अलग-अलग होंगे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मेयर चुनाव करवा रही हैं, लेकिन ये हमलावर हो रहे हैं. ऐसा कभी किसी ने नहीं देखा. ये गुंडा पार्टी है. एक महिला कैसे मेयर बन गई... ये उनसे बर्दाश्त नहीं हो रहा है. ये दृश्य जब लोगों के सामने जाएगा तो भाजपा वाले मुंह नहीं दिखा पाएंगे.'

  6. आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने कहा कि मेयर पर हमले की घटना की शिकायत हम पुलिस में करेंगे.दिल्ली नगर निगम में लगातार हंगामे के बीच बीजेपी पार्षद स्टेज पर चढ़ गए और मेयर को घेर लिया.

  7. दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने कहा है कि बीजेपी ने AAP पार्षदों द्वारा फोन ले जाकर वोट डालने का विरोध किया. आम आदमी पार्टी के पार्षद फोन से किसे अपना वोट दिखाना चाहते थे? ऐसे 50 मतों को निरस्त किया जाए और फिर से मतदान करवाई जाए. 

  8. स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों के चुनाव के लिए जब वोटिंग हो रही थी तो बीजेपी ने इस बात पर आपत्ति जताई कि पार्षदों को वोटिंग के दौरान मोबाइल फोन क्यों ले जाने दिया जा रहा?

  9. वोटिंग के दौरान शोर-शराबा होने पर मेयर ने कहा कृपया सब शांति से बैठिए वरना बाहर कर दिया जाएगा. बीजेपी लगातार नारेबाजी करती रही. बीजेपी पार्षदों ने नारेबाजी की 'गुंडागर्दी बंद करो.' इसके बाद बीजेपी पार्षद वेल में आ गए. 

  10. बीजेपी के लगातार हंगामे के बाद मेयर ने उनकी यह मांग मान ली है कि वोटिंग के दौरान मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत नहीं होगी. इसके बाद हंगामा बंद हुआ और बीजेपी पार्षद अपनी सीटों पर जाकर बैठ गए. हालांकि, इसके बाद भी हंगामा हुआ और सदन को आठ बार स्थगित करना पड़ा. हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही एक बार फिर रुक गई है.