‘देश में कांग्रेस ही एक संगठन है, जो युवाओं को रोजगार दे सकता है’, राहुल गांधी के भाषण की 10 खास बातें

‘देश में कांग्रेस ही एक संगठन है, जो युवाओं को रोजगार दे सकता है’, राहुल गांधी के भाषण की 10 खास बातें

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में आयोजित कांग्रेस के महाधिवेशन को आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संबोधित किया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन में केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने आज इस मौके पर युवाओं और किसानों पर ज्यादा फोकस किया. राहुल गांधी ने देश में बढ़ रही बेरोजगारी का मुद्दा उठाया और कहा कि मोदी सरकार ने युवाओं को धोखा दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं और पीएम मोदी कहते हैं कि योगा करो. उन्होंने केंद्र सरकार को मुद्दों से भटकाने वाली सरकार कहा. इस मौके पर उन्होंने चाइना का भी जिक्र किया और कहा कि आज चारों ओर चीन ही चीन है. चीन रोजगार देने में हमसे काफी आगे है. राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी को सच्चाई की पार्टी बताया.

10 खास बातें

  1. हजारों साल पहले कुरुक्षेत्र के मैदान में भीषण हुआ था. कौरव उस समय खुद को मजबूत समझते थे और पांडवों को कम. पांडव संख्या में कम थे, लेकिन काफी विनम्र थे और अंत में उनकी जीत हुई. उन्होंने आरएसएस और बीजेपी को कौरव बताया और कांग्रेस को पांडव बताया.

  2. बीजेपी के लोग नफरत फैलाते हैं. लेकिन कांग्रेस सच्चाई के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि बीजेपी सत्ता के मद में चूर है.

  3. बीजेपी एक संगठन की आवाज है, लेकिन कांग्रेस देश की आवाज है.पीएम मोदी ने सत्ता में आने से पहले बड़े-बड़े वादे किए थे, लेकिन धरातल पर वो कुछ नहीं कर पाए. लेकिन हमारे पीएम आवाज उठाने पर मुद्दों से भटकाते हैं. जैसे ही कोई सवाल उठाता है तो पीएम कहते हैं कि चलो योगा करते हैं. 

  4. उन्होंने नीरव मोदी का भी मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार की आंख के सामने इतना बड़ा बैंकिंग घोटाला हो गया और आरोपी नीरव मोदी देश से बाहर भाग गया.

  5. राहुल गांधी ने कहा कि युवाओं में ऊर्जा है, देश को बदलने की शक्ति है, लेकिन उनके बीच और हमारे नेताओं के बीच में दीवार है, इसलिए मेरा काम दीवार को तोड़ने का होगा.

  6. युवाओं ने चार साल पहले सोचा था कि मोदी जी को वोट देकर देश को बदलेंगे, लेकिन एक तरफ ललित मोदी और दूसरी तरफ नीरव मोदी को लेकर मोदी जी उड़ गए. युवा देखता रह गया.

  7. युवाओं के लिए मैंने इस स्टेज को खाली किया है. हम युवाओं को मौका देंगे. हिदुस्तान को बदलना है तो युवा ही बदल सकता है. युवा के बिना देश को नहीं बदला जा सकता, इसलिए मैंने यह स्टेज खाली किया है.

  8. दुनिया में आज दो विजन दिखाई दे रहे हैं, अमेरिका और चाइना के बीच में इंडिया का विजन आ जाए और दुनिया कहे कि यह विजन सबसे अच्छा है.

  9. किसान की फसल ज्यादा से ज्यादा खराब हो जाती है. कांग्रेस पूरे देश में फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री लगाएगी और किसानों की रक्षा करेगी. किसानों ने देश को बनाया है. यह देश उस बात को कभी नहीं भूलेगा. 

  10. शिक्षा के मुद्दे पर बोलते हुए राहुल ने कहा कि शिक्षा का स्तर गिर रहा है. प्रश्न पत्र खरीदकर लोग परीक्षा पास कर रहे हैं. कांग्रेस देश की शिक्षा व्यवस्था को बदलेगी. आईआईटी और आईआईएम जैसी शिक्षा कांग्रेस देने की कोशिश करेगी.