ओडिशा रेल हादसा कैसे हुआ और अब क्या हैं हालात? 10 प्वाइंट्स में जानें

ओडिशा रेल हादसा कैसे हुआ और अब क्या हैं हालात? 10 प्वाइंट्स में जानें

ओडिशा के बालासोर में एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है.

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर में एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है. ओडिशा के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की शाम को यात्री ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतर गईं. इसी बीच उसके पास की पटरी से गुजरते हुए यशवंतपुर से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस ट्रेन उतरी हुई बोगियों से बाजू से टकरा गई.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. हादसे में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 300 से ज्यादा यात्रियों के घायल होने की खबर है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने ट्रेन हादसे पर दुख जाहिर किया है. 

  2. घायल हुए लोगों को अस्पतालों में ले जाया गया है. राहत और बचाव दल दुर्घटना स्थल पर मौजूद है.

  3. घायल हुए कुछ यात्रियों को बालासोर मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है. मेडिकल कॉलेज और बालासोर के आसपास के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है.

  4. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

  5. हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी किया है. हादसे के बाद इस रूट की कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं. कुछ ट्रेनों का रूट बदला गया है.

  6. कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में मुआवजे का ऐलान किया गया है. हादसे में मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख के मुआवजे का ऐलान किया गया है.

  7. मामूली रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की गई है.

  8. रेल मंत्रालय ने NDTV से कहा है कि, ''करीब 8 से 10 बोगी पटरी से उतरी हैं. यह किसी ट्रेन से टक्कर नहीं है, मालगाड़ी से भी कोई टक्कर नहीं है. जब ट्रेन डिरेल हुई तब बगल की पटरी से यशवंतपुर से हावड़ा ट्रेन गुजर रही थी. उधर पटरी से उतरकर ट्रेन की बोगी आ गई और फिर ये नुकसान पहुंचा है.''

  9. पीएम मोदी ने रेल हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया है- ''ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायल व्यक्ति जल्द स्वस्थ हों. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया. दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता दी जा रही है.''

  10. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है- ''ओडिशा के बालासोर में रेल हादसा बेहद पीड़ादायक है. एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है और अन्य टीमें भी बचाव अभियान में शामिल होने के लिए जा रही हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.''