विज्ञापन
Story ProgressBack

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों चार दिन की भारत यात्रा पर, पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत: 10 खास बातें

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों चार दिन की यात्रा पर शुक्रवार की रात भारत पहुंचे.

Read Time:3 mins
?????? ?? ?????????? ??????? ??????? ??? ??? ?? ???? ?????? ??, ???? ???? ?? ??? ????? ???? ??????: 10 ??? ?????
फ्रांस के राष्ट्रपति से गले मिलकर स्वागत करते पीएम मोदी
नई दिल्ली:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों चार दिन की यात्रा पर शुक्रवार की रात भारत पहुंचे.  प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद दिल्ली एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की. राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगित मैरी क्लाउड मैक्रों के अलावा उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री और टॉप बिजनेसमैन आये हैं. पीएम मोदी ने गले लगाकर मैक्रों का स्वागत किया और उनकी पत्नी से हाथ मिलाया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि फ्रांस के राष्ट्रपति का भारत में स्वागत है. आपकी यह यात्रा भारत और फ्रांस के रणनीतिक संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगा. फ्रांस के राष्ट्रपति की इस यात्रा के दौरान दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों, खासकर समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर विशेष रूप से गौर करेंगे.

राष्ट्रपति मैक्रों की यात्रा की खास बातें
  1. सूत्रों ने यहां कहा कि इस दौरान फ्रांस के सहयोग से बन रहे जैतापुर (महाराष्ट्र) परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है. 
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रोन के बीच कल प्रतिनिधि स्तर की बातचीत में हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने का मुद्दा प्राथमिकता पर लिया जा सकता है.
  3. संयुक्त सचिव (यूरोप पश्चिम) के नागराज नायडू ने कहा, ‘फ्रांस विशेष रूप से दक्षिण एशिया में आतंकवाद को लेकर भारत के नजरिये का समर्थन करता है. हम नये क्षेत्रों खासकर समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद निरोधक उपाय तथा अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में दोनों की बढ़ती सहमति देख रहे हैं.’ 
  4. इसके अलावा भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक भागीदारी में रक्षा, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग का मामला शामिल हैं. 
  5. नायडू ने कहा, ‘अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक परिपक्व गठजोड़ है और हम इसे नये स्तर ले जाना पसंद करेंगे.’ 
  6. भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पांच दशक से भी पुराना है. परंपरागत क्षेत्रों के अलावा अक्षय ऊर्जा, उच्च गति वाली ट्रेन और व्यापार में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर होगा.
  7. मोदी के साथ कल प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद मैक्रोन विद्यार्थियों के साथ एक खुली चर्चा में शामिल होंगे. इसमें विभिन्न स्तर के करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है. उसी दिन वह ‘ज्ञान सम्मेलन ’ में भी भाग लेंगे. इसमें दोनों पक्षों के 200 से अधिक शिक्षाविद शामिल होंगे.
  8. इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मैक्रोन अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. आईएसए भारत और फ्रांस की संयुक्त पहल का परिणाम है. 
  9. आईएसए शिखर सम्मेलन में कई देशों एवं सरकार के प्रमुखों के शामिल होने की संभावना हैं इसमें ठोस परियोजनाओं पर जोर दिये जाने की संभावना है. उसी दिन वह ताज महल देखने जाएंगे.
  10. राष्ट्रपति मैक्रोन 12 मार्च को वाराणसी भी जाएंगे. वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी का लोकसभा क्षेत्र है. प्रधानमंत्री के साथ वह उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में सौर संयंत्र का उद्घाटन करेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाबा को छूने की चाह में गड्ढों और नालों में रौंदे गए भक्त, पढ़े हाथरस कांड में कब-कब क्या-क्या हुआ
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों चार दिन की भारत यात्रा पर, पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत: 10 खास बातें
भव्य राम मंदिर का उद्घाटन आज, अयोध्या पहुंचे PM मोदी; पूरे देश में जश्न का माहौल
Next Article
भव्य राम मंदिर का उद्घाटन आज, अयोध्या पहुंचे PM मोदी; पूरे देश में जश्न का माहौल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;