‘बिपरजॉय’ चक्रवात के दौरान किसी व्‍यक्ति की मौत नहीं हुई, यह बड़ी उपलब्धि : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि शाह ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार ने चक्रवात का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए मिलकर काम किया है. 

‘बिपरजॉय’ चक्रवात के दौरान किसी व्‍यक्ति की मौत नहीं हुई, यह बड़ी उपलब्धि : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार ने चक्रवात का मिलकर सामना काम किया है. (फाइल)

नई दिल्‍ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर कहा कि बिपरजॉय के कारण किसी व्‍यक्ति की मौत नहीं हुई है. साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान से किसी व्‍यक्ति की जान नहीं गई, यह बड़ी उपलब्धि है. उन्‍होंने बिपरजॉय को लेकर गुजरात के कच्‍छ जिले के मुख्‍यालय भुज में एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह बात कही. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस से जुड़ी 10 बड़ी बातें. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि चक्रवात 'बिपारजॉय'  के कारण किसी की मौत नहीं हुई है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि चक्रवात 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ टकराया था. 

  2. अमित शाह ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा कि राज्य सरकार जल्द ही फसलों, बागवानी और नावों को हुए नुकसान का सर्वेक्षण करेगी और उसके बाद राहत पैकेज की घोषणा की जाएगी. 

  3. केंद्रीय गृह मंत्री ने बताया कि चक्रवात के दौरान 47 लोग घायल हुए हैं और 234 मवेशियों की मौत हुई है.  

  4. अमित शाह ने भरोसा दिलाया कि चक्रवात से प्रभावित हुए सभी क्षेत्रों में 20 जून तक बिजली बहाल कर दी जाएगी. 

  5. इसके साथ ही शाह ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार ने चक्रवात का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए मिलकर काम किया है. 

  6. केंद्रीय गृह मंत्री ने बिजली, पानी की आपूर्ति बहाल करना और आश्रय गृह में रह रहे लोगों को उनके घर भेजने को प्राथमिकता बताया. 

  7. इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के कच्छ जिले में चक्रवात ‘बिपरजॉय' से प्रभावित क्षेत्रों का शनिवार को हवाई सर्वेक्षण किया. 

  8. अमित शाह ने मांडवी शहर के एक अस्पताल में घायल लोगों से मुलाकात की. साथ ही किसानों के साथ ही एनडीआरएफ व बीएसएफ के कर्मियों से भी बातचीत की. इस दौरान उनके साथ गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी थे. 

  9. बता दें कि चक्रवात बिपरजॉय गुरुवार शाम को गुजरात के जखौ बंदरगाह के नजदीक टकराया था. इसने कच्छ और सौराष्ट्र के क्षेत्रों में विनाश के काफी निशान छोड़े हैं.  

  10. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा था कि 1,09,000 लोगों को तटीय क्षेत्रों से अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित किया गया, जिनमें 10,918 बच्चे, 5,070 वरिष्ठ नागरिक और 1,152 गर्भवती महिलाएं थीं.