साल 2024 में बस शादियों के हैं इतने मुहूर्त, पहले से ही नोट करके रख लीजिए डेट

अगले हफ्ते से शादी का सीजन रुक जाएगा और इसके बाद अगले साल ही शादियां हो पाएंगी. लेकिन, अगले साल शादियों के बहुत कम मुहूर्त हैं.

साल 2024 में बस शादियों के हैं इतने मुहूर्त, पहले से ही नोट करके रख लीजिए डेट

Shadi Ka Shubh Muhurt: अगले साल शादी के कितने मुहूर्त हैं जानिए यहां.

Wedding Muhurt: हिंदू धर्म में कुछ खास महीनों और मुहूर्त में ही शादी की जाती है. इस समय शादियों का सीजन (Wedding Season) चल रहा है, लेकिन अगले हफ्ते से खरमास (Kharmas) लगने के कारण शादियों के सीजन पर कुछ समय के लिए ब्रेक लग जाएगा. ऐसे में अगले साल शादियों के मुहूर्त किन-किन महीनों में है और किस दिन आप शादी कर सकते हैं जानिए यहां. ये हैं साल 2024 के शादी के लिए सबसे शुभ मुहूर्त.

इस दिन मनाई जाएगी साल की आखिरी एकादशी, इस अवसर पर कुछ चीजें घर लाना माना जाता है शुभ

24 साल बाद मई-जून में नहीं होगी एक भी शादी 

साल 2024 में शादी सीजन की बात की जाए तो मई और जून के महीने में एक भी शुभ मुहूर्त नहीं है. दरअसल, इन दोनों महीना में शुक्र ग्रह अस्त होने वाला है, जिसके चलते मई और जून में शादी नहीं हो सकती है. इसके बाद जुलाई में शुक्र उदित होंगे, तब शादी जुलाई के महीने में की जा सकती है. ऐसी स्थिति साल 2000 में इससे पहले बनी थी. ज्योतिषों के अनुसार, शादी के लिए शुक्र और गुरु ग्रह का उदित होना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये दोनों ही ग्रह विवाह के कारक हैं. इस साल 23 अप्रैल 2024 से 29 जून 2024 तक शुक्र अस्त रहेंगे. वहीं, 6 मई 2024 से गुरु भी अस्त हो जाएंगे, जो 2 जून 2024 को उदित होंगे.

Brihaspati Mantra: बृहस्पति के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए मान्यतानुसार इन मंत्रों का किया जा सकता है जाप

साल 2024 में है सिर्फ 77 शादी के मुहूर्त 

अगले साल यानी कि साल 2024 में शादी के कुल 77 मुहूर्त हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा मुहूर्त फरवरी में हैं. फरवरी में 20 दिन शादियों के शुभ मुहूर्त हैं, वहीं जुलाई के बाद सीधे नवंबर में शादी के मुहूर्त हैं. दूसरी ओर साल 2023 की बात की जाए तो इस साल शादी के 81 शुभ मुहूर्त थे. ऐसे में अगर आप साल 2024 में अपनी वेडिंग प्लान कर रहे हैं, तो पहले से ही डेट, वेन्यू और सारे अरेंजमेंट कर लें, क्योंकि शादियों के कम मुहूर्त होने के कारण एक दिन में कई शादियां (Weddings) हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)