विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 30, 2022

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार पर्स में इन चीजों को रखने से बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा, जानें खास वास्तु टिप्स

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर चीज को रखने के लिए एक उचित और सही दिशा का जिक्र किया गया है. आइए जानते हैं कि पर्स में किन चीजों को रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता रहता है.

Read Time: 4 mins
Vastu Tips: वास्तु के अनुसार पर्स में इन चीजों को रखने से बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा, जानें खास वास्तु टिप्स
Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, पर्स में इन चीजों को रखना शुभ होता है.

Vastu Tips For Maa Lakshmi, Vastu Tips For Purse: वास्तु शास्त्र में हर चीज को रखने के लिए एक खास विधि के बारे में बताया गया है. फिर चाहे घर में पूजा स्थल पर रखे जाने वाले भगवान की तस्वीर हो या तुलसी का पौधा, हर चीज के लिए खास वास्तु टिप्स के बारे में बताया गया है. अक्सर लोग अपने पर्स में रुपए-पैसों के अलावा अपनी तस्वीर, अपने परिवार की तस्वीर, भगवान की तस्वीर या कोई यंत्र रखते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक पर्स में अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ जीजें रखी जाए तो मां लक्ष्मी की कृपा से साथ-साथ धन-दौलत में वृद्धि होती है. आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार पर्स या बटुए में किन चीजों को रखना शुभ होता है. 

वास्तु के अनुसार पर्स में रख सकते हैं ये चीजें

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर कोई चाहता है कि उसे मां लक्ष्मी की कृपा मिलती रहे, इसके लिए उसे अपने पर्स में मां लक्ष्मी की धन वर्षा करती हुई तस्वीर रखनी चाहिए. हालांकि पर्स में मां लक्ष्मी की तस्वीर रखने से पहले उनकी विधिवत पूजा-अर्चना कर लेनी चाहिए. इसके साथ ही अभिमंत्रित किया हुआ छोटे आकार का श्रीयंत्र भी पर्स में रखा जा सकता है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, पर्स यानी बटुए में मां लक्ष्‍मी की फोटो रखने से शीघ्र ही शुभ फल की प्राप्‍ति होती है. इस उपाय से बरकत बनी रहती है और पर्स कभी खाली नहीं रहता.

- वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि पर्स में मां लक्ष्मी को चढाए गए चावलों के कुछ दाने एक कागज की पुड़िया बनाकर अपने पर्स में रख लेना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से शुक्र ग्रह और मां लक्ष्मी से संबंधित सकारात्‍मक फल प्राप्त होते हैं. 

Agni Panchak 2022: शुरू होने जा रहा है अग्नि पंचक, इस दौरान भूलकर भी ना करें ये काम, माने गए हैं बेहद अशुभ

- पर्स में भगवान विष्‍णु का वास माने जाने वाले पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करके रखा जा सकता है. माना जाता है कि पर्स में अभिमंत्रित किया हुआ पीलल का पत्ता रखने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का भी विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता रहता है. 

- इसके अलावा पर्स में मां लक्ष्मी से संबंधित अन्य चीजें जैसे- गोमती चक्र, समुद्री कौड़ी, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का आदि भी रख सकते हैं. वास्तु शास्त्र में ये चीजें शुभ फल प्रदान करने वाले माने गए हैं. 

- वास्तु शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, एक बात का ध्‍यान अवश्‍य रखें कि जब भी पर्स में रखी कोई वस्‍तु या चित्र खंडित हो जाए तो उसे तुरंत नदी में प्रवाहित कर दें. इसके साथ ही भूल से भी पर्स में कोई अश्‍लील चित्र या सामग्री न रखें. वहीं गैरजरूरी चीजों को पर्स में रखने से नकारात्‍मकता बढ़ती है. ऐसे में इन चीजों को पर्स में रखने से बतना चाहिए.

Vastu Tips: रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, घर में आती है बरकत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
July Durgashtami 2024 : जुलाई माह में कब है मासिक दुर्गाष्टमी और पूजा मुहूर्त
Vastu Tips: वास्तु के अनुसार पर्स में इन चीजों को रखने से बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा, जानें खास वास्तु टिप्स
कालाष्टमी पर भगवान शिव के काल भैरव स्वरूप की होती है पूजा, पढ़ें कालाष्टमी व्रत से जुड़ी कथा
Next Article
कालाष्टमी पर भगवान शिव के काल भैरव स्वरूप की होती है पूजा, पढ़ें कालाष्टमी व्रत से जुड़ी कथा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;