उज्जैन सिंहस्‍थ कुंभ में अब बच्चों को खोने से बचाएगा कलाई पर बंधा ये बैंड

उज्जैन सिंहस्‍थ कुंभ में अब बच्चों को खोने से बचाएगा कलाई पर बंधा ये बैंड

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगर उज्जैन में इसी साल लगने वाले सिंहस्थ कुंभ में बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सिंहस्थ मेले में आने वाले बच्चों की कलाई पर इलेक्ट्रॉनिक बैंड बांधा जाएगा। कुंभ में बच्चों की सुरक्षा के लिए किए जाने वाले इंतजामों की समीक्षा के लिए मंगलवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य प्रियंक कानूनगो ने बैठक की। उन्होंने बताया गया कि सिंहस्थ के दौरान बच्चों की सुरक्षा के पूरे इंतजाम रहेंगे। बच्चों को गुमशुदगी से बचाने के लिए कई व्यवस्थाएं की जा रही हैं। 

कुछ ऐसे किए गए हैं इंतजाम
कानूनगो ने बताया कि सिंहस्थ में इस संदर्भ में पुलिस के इंतजामों के साथ-साथ महिला-बाल विकास के शौर्या दल, चाइल्ड लाइन पुलिस, एनजीओ और टेक्नोलॉजी के माध्यम से गुमशुदा बच्चों की ट्रेसिंग जैसे इंतजाम रहेंगे। इस बैठक में आयोग के एक सदस्य ने कहा कि सिंहस्थ में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी एजेंसियों को मिलकर काम करना होगा। उन्होंने इसके लिए एक कार्य-योजना तैयार किए जाने की भी बात कही।

हाईटेक होगी सुरक्षा
बैठक में गैर सरकारी संगठन उल्लास फाउंडेशन के प्रतिनिधि ने बच्चों को गुमशुदगी से बचाने के लिए ट्रेसिंग और बार-कोडिंग टेक्नोलॉजी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चों को गुमने से बचाने के लिए बच्चों की कलाई पर इलेक्ट्रॉनिक बैंड बांधा जाएगा, जिसकी चिप में बच्चे के बारे में पूरी जानकारी होगी। यह जानकारी सॉफ्टवेयर में भी डाली जाएगी। 

चाक-चौबंद सुरक्षा
बैठक में नासिक कुंभ मेले के अनुभव भी बताए गए। इस बार के सिंहस्थ में एफएम रेडियो पर बहुभाषी रेडियो जॉकी भी रहेंगे। बैठक में बताया गया कि सिंहस्थ के दौरान पुलिस द्वारा 29 चेकिंग-पाइंट होंगे। इन पाइंट और रास्तों पर सीसीटीबसी कैमरे रहेंगे। पुलिस द्वारा सिंहस्थ क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाले 51 थाने पर खोया-पाया केंद्र भी रहेंगे। पुलिस की वेबसाइट पर भी बच्चों की गुमशुदगी के बारे में जानकारी अपलोड रहेगी। यह जानकारी सभी थानों पर प्रसारित की जाएगी। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उज्जैन शहर में चिह्न्ति 134 ऐसे स्थान हैं, जहां 360 डिग्री पर घूमने वाले शक्तिशाली कैमरे रहेंगे। इन कैमरों के माध्यम से ज्यादा दूरी पर होने वाली संदिग्ध गतिविधियों को भी रिकार्ड किया जा सकेगा।